आगरा: सर्वर ठप होने से पर्यटकों को होना पड़ रहा है परेशान

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Sep 2020, 9:02 PM IST
  • आगरा में कई पर्यटक बिना स्मारक देख लौट गए. नेटवर्क की समस्या के चलते स्मारकों पर टिकट बुक नहीं होने की शिकायतें निरंतर आ रही हैं.
आगरा

आगरा: कोविड-19 के संक्रमण के चलते स्मारक 17 मार्च को बंद कर दिए गए थे. एक सितंबर को ताजमहल व आगरा किला छोड़कर अन्य स्मारक खुल गए थे. जबकि 21 सितंबर को ताजमहल व आगरा किला खुले. लेकिन शनिवार व रविवार को सर्वर ठप होने से पर्यटकों को परेशान होना पड़ा था. रविवार को तो कई पर्यटक बिना स्मारक देखे लौट गए थे. नेटवर्क की समस्या के चलते स्मारकों पर टिकट बुक नहीं होने की शिकायतें निरंतर आ रही हैं. ताजमहल में मुख्य मकबरे का ऑनलाइन टिकट स्मारक परिसर में पर्यटक बुक नहीं कर पा रहे हैं.

दरसअल कोरोना काल में छह माह से अधिक समय की बंदी के बाद आगरा का पर्यटन उद्योग उबरने की कोशिशों में जुटा हुआ है. लेकिन स्मारकों पर सर्वर ठप होने व नेटवर्क प्रोब्लम से टिकट बुकिंग नहीं होने से पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ी है.इससे पर्यटन कारोबारी चिंतित हैं कि स्थिति नहीं सुधरी तो पर्यटकों की संख्या में कमी आ सकती है.

ताज की शाही मस्जिद में नमाज पढ़नी है तो घर पर ही करना होगा वुजू, ये हैं नए बदलाव

वही भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा केवल ऑनलाइन टिकट बुकिंग की ही व्यवस्था होने से टिकट लेने का अन्य कोई विकल्प नहीं है. इसके चलते आगरा की छवि पर्यटकों के बीच खराब हो रही है. पर्यटन कारोबारियों को इस बात की चिंता सता रही है कि अगर इस समस्या पर काबू नहीं पाया गया तो पर्यटक यहां आने से किनारा कर सकते हैं. जिससे पर्यटन कारोबार को झटका लग सकता है.

फिर चर्चा में मथुरा मंदिर,BJP सांसद बोले- कृष्ण जन्मभूमि से कब्जा छोड़ें मुस्लिम

जिस तरह एएसआइ ने स्मारकों पर कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए उचित व्यवस्था की है. उसी तरह उसे टिकट बुकिंग के लिए भी इंतजाम करने चाहिए. पर्यटक परेशान होगा तो दोबारा ताजनगरी आने से तौबा करेगा और दूसरों को भी आने से मना करेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें