आगरा: अनलॉक में मंदी हुई दूर, नवरात्रि में 400 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान

Smart News Team, Last updated: 08/10/2020 11:10 AM IST
  • शारदीय नवरात्र शुरू होने पर व्यापारियों ने जताया है कारोबार अच्छा होने का अनुमान, अनुमान के मुताबिक 400 करोड़ रुपए से अधिक व्यापार होने की संभावना है. दोपहिया वाहनों की खरीदारी में दिखेगी तेजी, इसके अलावा सोने-चांदी, ऑटोमोबाइल इलेक्ट्रॉनिक सेंटर पर भी अच्छी बिक्री की उम्मीद है.
शारदीय नवरात्र शुरू होने पर व्यापारियों ने जताया है कारोबार अच्छा होने का अनुमान

आगरा: अनलॉक पांच में व्यापारियों ने बेहतर कारोबार की उम्मीद जताई है. अनलॉक 5 में लगभग सभी प्रतिष्ठान दुकाने कंपनियां व फैक्ट्रियां खुल चुकी हैं. ऐसे में लगभग सभी तरह के प्रतिबंध समाप्त कर दिए गए हैं. कारोबारियों ने उम्मीद जताई है कि शारदीय नवरात्र में लगभग 400 करोड रुपए से अधिक का कारोबार हो सकता है. इसमें सबसे ज्यादा कारोबार ऑटोमोबाइल कंपनियों से होने की उम्मीद है. इसके अलावा सर्राफा बाजार में भी तेजी देखने को मिलेगी. सर्राफा बाजार में भी मैक्सिमम कारोबार होने की उम्मीद जताई गई है. वहीं इलेक्ट्रॉनिक सेंटर की भी कारोबारियों ने बेहतर कारोबार होने के आसार जताए हैं.

ऐसे में सभी क्षेत्र को जोड़कर देखा जाए तो लगभग 400 करोड़ से अधिक का कारोबार शारदीय नवरात्र में हो सकता है. धीरे-धीरे लोग अपने काम की ओर लौट रहे हैं. ऐसे में लोगों के हाथों में पूजी आने शुरू हो गई है. जैसे जैसे लोगों की इनकम बढ़ेगी. व्यापार भी बढ़ता रहेगा कारोबारियों की मानें तो लगभग 70 करोड़ रुपये की कीमत के वाहन का कारोबार शारदीय नवरात्र पर होता दिख रहा है. इसके अलावा ढाई सौ करोड रुपए का कारोबार कीमती धातुओं की खरीदारी में हो सकता है.

अजब-गबज यूपी: सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे 120 साल तक के टीचर्स

सोने चांदी आदि की ज्वेलरी में लोग निवेश करना शुरू कर रहे हैं. इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में भी लोग दिलचस्पी दिखा रहे हैं. शारदीय नवरात्र में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से करीब 100 करोड रुपए की का कारोबार हो सकता है. अगर कारोबारियों के अनुसार बाजार में तेजी दिखती है तो अर्थव्यवस्था पटरी पर आने की संभावना बन रही है. हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में यह आंकड़ा लगभग 10 से कम माना जा रहा है. यानी जहां पिछले वर्ष शारदीय नवरात्र में व्यापार हुआ था उसके मुताबिक इस वर्ष 10 फीसदी कम का व्यापार होगा. 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं. कारोबारियों ने इस 9 दिनों के पर्व में लॉकडाउन से कारोबार पर छाई मंदी की छटने के आसार जताए हैं.

शारदीय नवरात्र शुरू होते ही शादी विवाह का भी दौर शुरू हो जाएगा. लगन के दौर में लोग शादी विवाह करना शुरू कर देंगे इसलिए सोने चांदी की टीम के व्यापार में तेजी से उछाल दिखेगा. वहीं ऑटोमोबाइल में भी इसका असर साफ देखने को मिल सकता है. इस हिसाब से व्यापारियों ने व्यापार में तेजी होने के आसार जताए हैं. यह सिलसिला अक्टूबर से शुरू होकर मार्च तक चलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें