आगरा में 1 जुलाई को बकरीद, कुर्बानी को लेकर पढ़ें योगी सरकार की गाइडलांइस

Smart News Team, Last updated: 22/07/2020 04:01 PM IST
  • ताजनगरी आगरा के शाही इमाम की बैठक के बाद फैसला हुआ कि बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा. इससे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने बकरीद पर कुर्बानी के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं.
1 जुलाई मनाई जाएगी बकरीद

आगरा. ताजनगरी में मुस्लिम समाज का बड़ा त्योहार बकरीद इस साल 1 अगस्त को मनाया जाएगा. इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैलते कोरोना संक्रमण के बीच ईद उल अजहा पर जानवरों की कुर्बानी को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं. दरअसल इस्लामी कैलेंडर के 12वें महीने जिलहिज्जा को मनाई जाने वाली बकरीद का चांद मंगलवार शाम नहीं दिखा जिसके अनुसार, जिलहिज्जा महीने की पहली तारीख 23 जुलाई को होगी. दसवीं तारीख यानी एक अगस्त शनिवार को बकरीद मनाई जाएगी.

आगरा की इल्लामियां लोकल एजेंसी शाही जामा मस्जिद की तरफ से शहर मुफ्ती मजदूल कुद्दूस खुबैब रुमी की अध्यक्षता में रुबए हिलाल कमेटी की बैठकमें तय किया गया कि चांद नहीं देखे जाने की वजह से ईद उल अजहा का त्योहार अगस्त की पहली तारीख को मनाई जाएगी.

राजा मानसिंह हत्याकांड में कोर्ट ने सुनाई सजा, सभी 11 दोषियों को आजीवन कारावास

जानें योगी आदित्यनाथ सरकार की बकरीद को लेकर गाइडलाइंस

योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना काल में बकरीद के त्योहार और कुर्बानी की रस्म को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. योगी सरकार के आदेश अनुसार, किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ नहीं लगाई जाएगी.

 कुर्बानी के समय सांप्रदायिक भावनाओं का ख्याल रखना होगा. पुलिस लाउडस्पीकर पर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जागरूक करेगी. सोशल मीडिया पर भी पुलिस की नजर रहेगी. छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लिया जाएगा.

SN मेडिकल कॉलेज में बनेगा ड्रग बैंक, दवाओं के लिए नहीं भटकना होगा मेडिकल स्टोर

वहीं यूपी के डीजीपी ने पत्र में कहा है कि बकरीद की कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या होने के कारण पहले भी कई बार सांप्रदायिक तनाव पैदा हो चुका है. इसलिए त्योहार के दौरान इस बात का खास ध्यान रखा जाए.

अन्य खबरें