आगरा

वोकल फॉर लोकल: लॉकडाउन में आगरा के युवाओं ने तैयार किया यह ऐप, ऐसे करेगा मदद

Smart News Team, Last updated: 13/06/2020 01:19 PM IST
  • कुणाल और उनके दोस्त प्रज्ज्वल सिन्हा ने अमीगोज नाम का एक ऐप बनाया है। इस ऐप में केवल बात ही नहीं, बल्कि लोगों के भविष्य का ध्यान रखा जाएगा। दावा किया जा रहा है कि यह ऐप नौकरी भी दिलाएगा।
आगरा के युवाओं ने तैयार किया अमीगोज ऐप

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को लॉक किया गया, जिसकी वजह से कई लोगों की नौकरियां प्रभावित हुई हैं। किसी की नौकरी गई तो किसी के पैसे काटे गए। अब जब लॉकडाउन में रियायतें दी जा रही हैं तो लोगों के सामने रोजी रोटी का संकट आ गया है। रोजगार नहीं मिलने से लोग काम की तलाश में भटक रहे हैं। ऐसे में युवा लोकल के लिए वोकल की थीम पर भविष्य गढ़ रहे हैं। कुछ ऐसा ही आगरा के युवा केदारनगर निवासी कुणाल पसरीचा ने किया है। कुणाल और उनके दोस्त प्रज्ज्वल सिन्हा ने अमीगोज नाम का एक ऐप बनाया है। इस ऐप में केवल बात ही नहीं, बल्कि लोगों के भविष्य का ध्यान रखा जाएगा। दावा किया जा रहा है कि यह ऐप नौकरी भी दिलाएगा।

कुणाल पसरीचा ने बताया कि आरबीएस कॉलेज से उन्होंने कंप्यूटर साइंस से बीटेक-2017 में पासआउट किया है। उन्होंने बताया कि अमीगोज (फ्रेंच शब्द है) इसका अर्थ होता है लोगों को एक-दूसरे से कनेक्ट करना।

ऐप में अमीगोज को इस तरह बनाया है कि जैसे ही कोई युवा इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अपने कॉलेज, डिग्री और विशेषज्ञता का चयन करता है तो उसके सभी सहपाठियों के प्रोफाइल दिखने लगते हैं। यहां फेसबुक की तरह ही अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं, प्रोफाइल पिक्चर अपलोड कर सकते हैं, पोस्ट डाल सकते हैं और अपने दोस्तों से चैटिंग भी कर सकते हैं।

युवाओं को नौकरी भी दिलाएगी

कुणाल ने बताया कि अमीगोज का मकसद सिर्फ लोगों को एक दूसर से कनेक्ट करना ही नहीं है, बल्कि इस बात का ध्यान भी रखा गया है कि युवा एप के जरिए नौकरी की भी तैयारी कर पाएं और इसके लिए उन्होंने पढ़ाई का एक अनुभाग रखा है। जहां उच्च अध्ययन तथा टीसीएस, इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनियों के लिए मुफ्त में मॉक टेस्ट्स भी दिए जाते हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एसएससी, एसबीआई, आईबीपीएस बैंकिंग परीक्षाओं के लिए भी कई मॉक टेस्ट्स हैं। दो सौ से ज्यादा कंपनियों के साथ टाई-अप किया है जो जो इंटर्नशिप का मौका भी देंगी।

लॉकडाउन के बीच लॉंच होते ही ऐप हुई वायरल

उन्होंने बताया कि गूगल प्ले स्टोर पर यह एप 4 मई को अपलोड की गई है। अब तक पांच हजार से ज्यादा युवाओं ने इसे डाउनलोड कर लिया है और हर दिन एक हजार लोग रजिस्टर कर रहे हैं। इस एप को उनकी वेबसाइट https://amigoz.app से या गूगल प्लेस्टोर से “Amigoz Social Network ” नाम से खोज कर डाउनलोड किया जा सकता है।

अन्य खबरें