आगरा

कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा: सेंट्रल एसी खतरनाक, ऑफिस वाले रहें सावधान

Smart News Team, Last updated: 02/06/2020 09:10 PM IST
  • कोरोना वायरस ने कई इंसानों के सामने कई तरह के संकट खड़े कर दिए हैं। अगर आप ऑफिस में काम करते हैं और आपका ऑफिस लॉकडाउन में मिली छूट के बाद खुल गया है तो वहां सेंट्रल एसी काफी खतरनाक हो सकता है।
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वायरस ने कई इंसानों के सामने कई तरह के संकट खड़े कर दिए हैं। अगर आप ऑफिस में काम करते हैं और आपका ऑफिस लॉकडाउन में मिली छूट के बाद खुल गया है तो वहां सेंट्रल एसी काफी खतरनाक हो सकता है। जिस ऑफिस और शोरूमों में सेंट्रल एसी लगे हैं वहां कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा है। आगरा के एसएसपी ने सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी यह चिंता जाहिर की। याद दिलाया कि पारस हॉस्पिटल में डक एसी के कारण संक्रमण फैला था। संक्रमण भी ऐसा फैला था कि सभी के हाथ-पांव फूल गए थे। आगरा के अलावा आस-पास के जिलों में भी कोरोना के मरीज मिले थे।

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि जहां जिस ऑफिसों में विंडो एसी है वहां कोई दिक्कत नहीं है। एक कमरे की हवा दूसरे कमरे में नहीं जाएगी। जहां सेंट्रल एसी लगे हैं वहां दिक्कत है। एक भी संक्रमित वहां मौजूद हुआ तो उसके खांसने और छींकने पर संक्रमण फैल सकता है। ऐसी जगह लोगों को अंदर भी मास्क लगाकर रहना होगा। बड़े होटलों में भी यही दिक्कत है। पुलिस-प्रशासन ने कई होटलों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया था। जिन होटलों में सेंट्रल एसी लगे थे वहां एसी न चलाने की हिदायत दी गई थी। अब गर्मी अधिक है। शोरूम खुलेंगे तो बिना एसी के वहां बैठना भी संभव नहीं होगा। इसलिए जरूरी है कि ऐसे शोरूमों में निर्धारित कर्मचारी ही एक बार में मौजूद रहें। वे मास्क पहनकर रहें। निर्धारित संख्या में ग्राहक अंदर जाएं। वे भी अपना मास्क नहीं उतारें।

ऑफिस जाएं तो इन बातों का ध्यान रखें

  • लोग बाहर मास्क पहनते हैं। किसी भी चीज को छूते हैं तो हाथ सेनेटाइज करते हैं।
  • ऑफिस पहुंचकर लोगों को लगता है कि अपने साथियों के बीच आ गए। यहीं चूक कर बैठते हैं। घुल मिलकर बैठते हैं।
  • ऐसा नहीं करना है। ऑफिस और शोरूमों के अंदर भी शरीरिक दूरी का पालन करना है।
  • बेहतर होगा कुछ दिन कागज के डिस्पोजल गिलास में पानी पीएं। कांच के गिलास कर्मचारी अच्छे से साफ नहीं करते।
  • हो सके तो लोग अपने घर से पानी की बोतल लेकर ही जाएं। बाजार की चाय पीने से परहेज करें।
  • अपना टिफिन किसी के साथ शेयर नहीं करें। एक साथ बैठकर खाना नहीं खाएं।
  • शौचालयों की सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए।

अन्य खबरें