आगरा

1 जुलाई से चातुर्मास शुरू, 19 साल बाद श्राद्ध पक्ष और नवरात्र में एक माह का अंतर

Smart News Team, Last updated: 26/06/2020 05:57 PM IST
  • एक जुलाई को देवशयनी एकादशी होगी। इसके साथ ही देव सोएंगे और मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा और फिर चातुर्मास शुरू होगा। चातुर्मास 26 नवंबर को कार्तिक शुक्ल एकादशी पर समाप्त होगा।
श्राद्ध पक्ष 2 सितंबर से 17 सितंबर तक

एक जुलाई को देवशयनी एकादशी होगी। इसके साथ ही देव सोएंगे और मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा और फिर चातुर्मास शुरू होगा। चातुर्मास 26 नवंबर को कार्तिक शुक्ल एकादशी पर समाप्त होगा। ऐसे में इस बार चातुर्मास करीब पांच महीने रहेगा। इस बार श्राद्ध पक्ष और शारदीय नवरात्र के बीच एक माह का अंतर रहेगा। श्राद्ध पक्ष दो से 17 सितंबर तक रहेगा, इसके बाद 18 सितंबर से 16 अक्तूबर तक आश्विन अधिकमास रहेगा। इसके ठीक बाद 17 अक्तूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएंगे।

ज्योतिषाचार्यों की मानें तो करीब 19 साल बाद आश्विन अधिकमास आ रहा है, यानी 19 साल बाद इस बार श्राद्ध पक्ष और नवरात्र में एक माह का अंतर आ रहा है।

ज्योतिषाचार्य अरविंद मिश्र ने बताया कि इस बार आश्विन अधिक मास आएगा। श्राद्ध पक्ष 2 सितंबर से 17 सितंबर तक रहेगा। इसके बाद 18 सितंबर से 16 अक्तूबर तक आश्विन का अधिक मास रहेगा। 17 अक्तूबर से शारदीय नवरात्र शुरू होंगे। ऐसे में इस बार श्राद्ध पक्ष और नवरात्र में एक माह का अंतर रहेगा।

ज्योतिषाचार्या शोनू मल्होत्रा ने बताया कि इससे पहले साल 2001 में आश्विन अधिकमास आया था। यानी 19 साल बाद आश्विन अधिक मास आया है। इसके बाद अब 2039 में आश्विन अधिक मास आएगा, तब भी श्राद्ध पक्ष और शारदीय नवरात्र में एक माह का अंतर रहेगा।

भगवान विष्णु चले जाते हैं पाताल लोक

देवशयनी एकादशी की तिथि यानि इस दिन से ही चार्तुमास का आरंभ माना जाता है। भगवान विष्णु चार महीने के लिए पाताल लोक में चले जाएंगे। भगवान विष्णु के पाताल लोक में जाने के बाद धार्मिक कार्य वर्जित हो जाते हैं। इन चार महीनों तक भगवान विष्णु क्षीर सागर की अनंत शैय्या पर आराम करते हैं। इसलिए इन चार माह की अवधि में कोई भी धार्मिक कार्य नहीं किया जाता है।

सावन में आएंगे पांच सोमवार

शिव आराधना का पवित्र माह श्रावण मास 6 जुलाई को शुरू होगा, जो 3 अगस्त रहेगा। इस बार श्रावण मास में पांच सोमवार आएंगे। श्रावण मास की शुरुआत सोमवार से हो रही है और समापन भी 3 अगस्त को सोमवार को ही होगा।

अन्य खबरें