तुलसी के इन 8 नाम और फायदे को जानकर हो जाएंगे हैरान, आज ही घर लगाएंगे इसका पौधा

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 19th Dec 2021, 12:28 PM IST
  • हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद शुभ माना जाता है. धार्मिक महत्व लेकर वास्तु शास्त्र और सेहत के लिए तुसली काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. तुसली में इसने गुण हैं कि इन्हें जानने के बाद आप आज ही अपने घर पर इसका पौधा लगाएंगे.
तुलसी के 12 नाम और  फायदे

हिंदू धर्म में हरेक घर में तुलसी का पौधा होता है और रोजाना सुबह शाम इसकी पूजा की जाती है. तुलसी धार्मिक महत्व और औषधीय गुणों से भरपूर है. लोग इसकी पूजा इसलिए करते हैं क्योंकि इसे माता लक्ष्मी का अंश माना जाता है. वास्तु के अनुसार घर की स्थिति और घटनाओं में भी इसका अहम योगदान होता है और साथ ही तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है मामूली सर्दी खांसी से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में तुलसी कारगर होती है. 

इतने सारे चमत्कारी गुण और धार्मिक महत्व वाले तुलसी को एक नहीं बल्कि कई नामों से जाना जाता है. अलग अलग क्षेत्र और प्रांत में इसके अलग अलग नाम हैं. तुलसी के पौधे का हर भाग यानी इसकी जड़स, शाखास बीज और पत्तियों का अपना अलग अलग महत्व होता है.सामान्यता दो तरह की तुलसी ज्यादा देखने को मिलती है. एक हरे रंग की पत्ती वाली और दूसरी गहरे लाल व हरे रंग की. आइये जानते हैं तुलसी के 8 नाम और 8 फायदे के बारे में.

Kharmas 2021: आज से खरमास शुरू, एक माह तक शादी-विवाह समेत मांगलिक कामों पर लगा विराम

तुलसी के आठ नाम-

तुलसी के आठ नाम वृंदा, वृंदावनी, विश्वपावनी, विश्वपूजिता, पुष्पसारा, नंदिनी, तुलसी और कृष्णजीवनी. कहा जाता है कि पूजा के समय तुलसी के इन आठ नामों के साथ जाप करना कल्याणकारी होता है.

तुलसी के 8 फायदे-

1. सर्दी खांसी का अचूक इलाज है तुलसी का पत्ता

2. टीबी के रोग को दूर भगाने में बेहद कारगर है तुलसी

3.आंखों के रोगों के लिए रामबाण औषधि है तुलसी

4. वात रोगों को दूर करने में है सहायक

5.किडनी में पथरी रोगों में है लाभकारी

6. अनियमित मासिक धर्म की समस्या दूर करता है

7.माइग्रेन और साइनस में मिलती है राहत

8. तनाव को कम  करने में मददगार

रसोई में कभी खत्म न होने दें ये 4 चीजें, वरना घर पर आ जाएगा आर्थिक संकट

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें