दिवाली से पहले आगरा की बस्तियों में लगा कचरे का ढेर, नगर निगम ने नहीं ली सुध

Smart News Team, Last updated: Wed, 11th Nov 2020, 6:48 PM IST
  • दिवाली से पहले आगरा की बस्तियों में लगा कचरे का ढेर, नगर निगम ने नहीं ली सुध
दिवाली से पहले आगरा की बस्तियों में लगा कचरे का ढेर

आगरा: दिवाली से पहले हर कोई जहां अपना घर और आस-पास के क्षेत्र साफ रखने की कोशिश करता हैं तो वहीं आगरावासियों को लेकर ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें इस बार दिवाली नाक बंद करके ही मनानी पड़ेगी. दरअसल, दिवाली पर नगर निगम द्वारा सफाई को लेकर कोई विशेष अभियान नहीं चलाया गया है, जिससे रोजाना 200 से 250 मीट्रिक टन कचारा बाजार, सड़कों और गलियों में ही पड़ा हुआ है. बताया जा रहा है कि बीते साव दिवाली सफाई अभियान के दौरान करीब 1200 से 1300 मीट्रिक टन कचरा कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर पहुंचाया गया था.

आगरा शहर में करीब 100 वार्ड हैं, जहां से रोजाना 750 से 780 मीट्रिक टन कचरा निकलता है. वहीं, दिवाली और दशहरा के दौरान सफाई, रंगाई और पुताई होने से कचरे में 30 गुना वृद्धि हो जाती है. इस कचरे को हर बाल विशेष सफाई अभियान के जरिए ही कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर पहुंचाया जाता था. लेकिन इस बार नगर निगम की तरफ से किसी भी प्रकार का कोई कदम नहीं उठाया गया है.

आगरा में खनन माफिया का एक और हमला, बुजुर्ग रिटायर्ड बैंककर्मी पर चढ़ाया ट्रैक्टर

बताया जा रहा है कि इस बार निगम के कर्मचारी ही डोर टू डोर कूड़ा एकत्र कर रहे हैं. ऐसे में जिले के 1.60 लाख घरों से कूड़ा लिया ही नहीं गया है, जिससे घरों में सफाई के बाद निकला कचरा सड़कों के किनारे और डलाबघर में पहुंच रहा है. इस वजह से आगरा में बोदला सिकंदरा रोड, पश्चिमपुरी, करगिल रोड, मारुति इस्टेट, सुभाष नगर, बालाजीपुरम, खातीपाड़ा, लोहामंडी, नौबस्ता, जगदीशपुरा, गढ़ी भदौरिया में आधी सड़क पर कचरे के ढेर पड़े हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें