ताजनगरी के महिला शौचालयों में बढ़ी सुविधा, 1 रुपये में मिलेगा सेनेटरी पैड

Smart News Team, Last updated: 13/12/2020 05:51 PM IST
  • आगरा नगर निगम ने शहर के महिला शौचालयों में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने के लिए वेंडिंग मशीनें लगा दी हैं. इसमें केवल एक रुपये का सिक्का डालने से ही महिलाओं को सेनेटरी पैड मिल जाएगा.
फाइल फोटो

आगरा: ताजमगरी में महिलाओं के लिए सुविधाएं और भी बढ़ा दी गई हैं. अब कहीं भी घूमने जा रही महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, आगरा नगर निगम ने शहर के महिला शौचालयों में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने के लिए वेंडिंग मशीनें लगा दी हैं. इसमें केवल एक रुपये का सिक्का डालने से ही महिलाओं को सेनेटरी पैड मिल जाएगा. हालांकि, अभी यह सुविधा केवल 20 महिला शौचालयों में ही दी गई है.

महिलाओं को पैड देने के साथ-साथ प्रयोग किये पैड को जलाने की भी सुविधा मिलेगी. दरअसल, महिलाएं प्रयोग किया गया पैड इधर-उधर फेंकने की जगह इंसिनेरेटर में डाल सकती हैं, जिसमें वह सेनेटरी पैड वहीं जलकर राख हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इस सुविधा से संक्रमण भी नहीं फैलेगा. जहां अभी यह सुविधा केवल 20 महिला शौचालयों में है तो वहीं जल्द ही इन सुविधाओं को आगरा के 100 शौचालयों में करने पर विचार किया जा रहा है.

बेटी के केक के लिए पिता ने बनाई लूट की कहानी, थाना प्रभारी को बताई अपनी मजबूरी

इस बात को लेकर नगर निगम की और से भी दावा किया गया है. इस बारे में बात करते हुए नगर आयुक्त निखिल टी फुंडे ने बताया कि नगर निगम ने पिंक टॉयलेट के बाद शहर की महिलाओं की बड़ी परेशानी दूर करने की नई पहल की है. बाजार, ऑफिस जाने वाली महिलाओं की मुश्किलों को देखते हुए नगर निगम ने शहर के 20 सार्वजनिक शौचालयों में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने की वेंडिंग मशीन लगाई हैं. मशीन में एक रुपये का नया सिक्का डालने पर एक सेनेटरी पैड मिलेगा. बताया जा रहा है कि यह सुविधा आगरा के शाहगंज रोड, राजा की मंडी, लाजपत कुंज, संजय प्लेस समेत शहर में अलग-अलग 20 जगहों पर इन्हें लगाया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें