आगरा

आगरा: पाकिस्तानी टिड्डी दल का ताजनगरी में आतंक, किसानों ने थाली बजाकर बचाई फसल

Smart News Team, Last updated: 29/06/2020 10:28 AM IST
देशभर में फसलें बर्बाद करके आतंक मचाने वाला टिड्डी दल आगरा पहुंचा लेकिन यहां पहले से तैयार किसानों ने थाली बजाकर अपनी फसलों की रक्षा की।
देशभर में तबाही मचाने के बाद ताजनगरी आगरा पहुंचा टिड्डी दल

आगरा. पाकिस्तान से चलकर देशभर में तबाही मचाने वाले टिड्डी दल जब फसलों को उजाड़ने ताजनगरी आगरा पहुंचा तो किसानों और उनके परिवार ने थाली बजाकर उन्हें खेत में बैठने से रोका। हालांकि, टिड्डियों के हमले से किसान और कृषि विभाग की नींद जरूर उड़ गई। रविवार को एक दर्जन से ज्यादा टिड्डी दल फतेहाबाद होकर निकले। वहां उन्होंने फसल को आंशिक नुकसान पहुंचाया। वहीं शनिवार को करीब 1 किलोमीटर वर्ग में सक्रिय टिड्डी दल को पिनाहट के गावों में स्प्रे करके समाप्त किया गया।

गौरतलब है कि रविवार को धौलपुर-करौली के रास्ते होते हुए पांच टिड्डी दल आगरा की तरफ पहुंचे। 15 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला एक दल दोपहर करीब 12 से 1 के बीच फतेहाबाद होते हुए फिरोजाबाद की ओर निकल गया। दल नजर आते ही अलर्ट कृषि विभाग की टीम और किसानों ने थाली और ढोल बजाकर टिड्डी दल को फसलों को बर्बाद करने से रोका। हालांकि, एक दल ने थोड़ी बाजरे की फसल को नुकसान जरूर पहुंचाया।

आगरा के फतेहपुरसीकरी के गांव तेहरा में रविवार शाम टिड्डी का एक दल देखा गया। सूचना मिलते ही कृषि विभाग की टीम ने गांव की ओर दौड़ लगा दी। स्प्रे मशीन और छिड़काव की सभी तैयारी कर ली। जिला कृषि अधिकारी डॉ. रामप्रवेश ने बताया कि टिड्डियों के दल को समाप्त करने की कोशिश की जा रही है। सभी किसानों को अलर्ट किया जा चुका है बस टिड्डी दल के बैठने की प्रतीक्षा की जा रही है।

अन्य खबरें