अब फल-सब्जी वालों को पुलिस दौड़ाती नहीं, न्यू आगरा पुलिस ने की यह शानदार पहल

Smart News Team, Last updated: 03/06/2020 02:53 PM IST
  • फल और सब्जी वालों को अब न्यू आगरा पुलिस दौड़ाती नहीं है। उन्हें व्यवस्थित तरीके से एक जगह लगवाया गया है। दो ठेलों के बीच में तीन से चार मीटर की दूरी है।
प्रतीकात्मक तस्वीर

फल और सब्जी वालों को अब न्यू आगरा पुलिस दौड़ाती नहीं है। उन्हें व्यवस्थित तरीके से एक जगह लगवाया गया है। दो ठेलों के बीच में तीन से चार मीटर की दूरी है। प्रत्येक ठेल के नीचे जमीन पर पेंट से नंबर लिखवाया गया है। ताकि ठेल पर भीड़ नहीं जुटे। ग्राहकों को भी खड़े होने की जगह मिले। न्यू आगरा पुलिस ने जिस तरह ठेल बाजार लगवाया है, आने वाले समय में सभी थाना प्रभारियों को ऐसा ही करना होगा। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके।

इंस्पेक्टर न्यू आगरा उमेश त्रिपाठी ने बताया कि पहले सभी फल और सब्जी वाले सड़क पर कहीं भी खड़े हो जाते थे। पुलिस आती थी तो भागने लगते थे। उन्हें लगा कि यह गलत हो रहा है। ठेल वाले सब्जी और फल नहीं बेचेंगे तो कमाएंगे कैसे। लोगों को भी परेशानी होगी। दयालबाग मार्ग पर एक जगह सड़क बहुत चौड़ी है। 

 

 

दोनों तरफ काफी खाली जमीन है। इसी जगह फल और सब्जी की ठेलों को लगवाया गया है। ठेल वालों की एक दर्जी से बात कराई गई है, जो सभी के लिए मास्क और कैप बना रहा है। एक मास्क और कैप में पांच से छह रुपये का खर्चा है। सभी ठेल वाले मास्क और कैप लगाकर खड़े होंगे। सेनेटाइजर रखेंगे। ताकि ग्राहक और वह दोनों समय-समय पर हाथ सेनेटाइज कर सकें।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक ठेल वाले को एक नंबर आवंटित किया जाएगा। वह अपनी ठेल उसी नंबर के आगे लगाएगा। पुलिस के पास एक लिस्ट रहेगी। जिसमें सभी ठेल वालों के नाम और नंबर क्रमांक के अनुसार लिखे रहेंगे। समय-समय पर पुलिस बैठक बुलाया करेगी। जो भी गाइड लाइन प्रशासन देगा, उनका इनसे पालन कराया जाएगा। इसके अलावा किसी दूसरे स्थान पर कोई ठेल वाला खड़ा नहीं होगा। जो ठेल वाला गली-गली और मोहल्लों में जाकर सब्जी बेचना चाहेगा, उसे जाने की अनुमति दी जाएगी। वे किसी एक स्थान पर खड़ा नहीं होगा।

अन्य खबरें