मकर संक्रांति पर शनि-बुध-सूर्य के त्रिग्रही योग इन 7 राशियों के लिए अशुभ, बढ़ेगी मुश्किल

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 13th Jan 2022, 11:27 AM IST
  • 14 जनवरी मकर संक्रांति पर मकरराशि में एक साथ शनि, बुध और सूर्य की मौजूदगी से त्रिग्रही योग बन रहा है. ज्योतिष के अनुसार इस दौरान कई राशियां प्रभावित होंगी. आइये जानते हैं त्रिग्रही योग से किन राशि वालों पर बुरा प्रभाव डालेगा और किन्हें सतर्क रहने की जरूरत है.  
मकर संक्रांति पर त्रिग्रही योग इन राशियों के लिए अशुभ

पौष माह के आखिरी दिन मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में गोचर करते हैं. इसलिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है. हर साल ये त्योहार 14 जनवरी को मनाई जाती है. इस साल सूर्य 14 जनवरी 2022 को दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर अपने पुत्र और शत्रु शनि की स्वामित्व (क्योंकि शनि पहले से ही इस राशि में है) वाली राशि मकर में प्रवेश करेंगे. इसके बाद पूरे एक महीने यानी 14 फरवरी तक सूर्य इसी राशि में रहेंगे. 

वहीं बुध ने दिसंबर 2021 में मकर राशि में गोचर किया था. ऐसे में शनि, बुध और सूर्य के मकर राशि में एक साथ रहने से त्रिग्रही योग बन रहा है. ज्योतिष की मानें तो त्रिग्रही योग शुभ और अशुभ दोनों फल देता है. लेकिन मकर संक्रांति पर इस योग के बनने से 7 राशियां प्रभावित होंगी. इस राशियों के लिए ये योग अशुभ बताया जा रहा है. इसलिए इन्हें इस दौरान विशेष सावधानियां बरतने की जरूरत है.

Makar Sankranti 2022 पर 30 साल बाद मकर राशि में होंगे सूर्य-शनि, 5 राशियों के लिए शुभ

इन 7 राशियों के लिए त्रिग्रही योग अशुभ-

1. मेष राशि- इस राशि के दशम भाव में सबर्य और बुध का रहना अशुभ माना जाता है. इससे कार्यक्षेत्र और नौकरी-व्यापार पर कठिनाई का सामना करना पड़ता है.

2.वृषभ राशि- इस राशि वाले लोगों के नवें भाव में सूर्य की मौजूदगी होने के पारिवारिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होगी. पिता और परिवार से वाद-विवाद हो सकते हैं. इसलिए वाणी पर संयम बनाए रखें.

3. मिथुन राशि- मिथुन राशि वाले जातकों के अष्टम भाव में दो शत्रु ग्रह सूर्य और शनि के एक साथ होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. साथ ही यात्रा के योग भी बन रहे हैं.

4. कन्या राशि- इस राशि वाले जातकों के लिए भी ये योग शुभ नहीं है. संतान पक्ष से तनाव और विद्यार्थियों को पढ़ाई में कठिनाई आ सकती है.

5. धनु राशि- धनु राशि के लिए पारिवारिक माहौल परेशान करने वाला होगा. इसलिए इन राशि वाले जातकों के लिए भी ये योग शुभ नहीं कहा जा सकता.

6. मकर राशि- मकर राशि वाले लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ेगा. इस दौरान धन खर्च हो सकते हैं.

7. मीन राशि- इस अवधि में मीन राशि वाले लोग को कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में शांति और धैर्य से संवाद करें.

Viral: टीचर के इस सवाल पर स्टूडेंट ने लगाया गजब का दिमाग, लोग बोले-कोविड काल का न्यूटन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें