आगरा

भारत में पूर्ण सूर्य ग्रहण 21 जून को, जानिए ग्रहण को आगरा में देखने का समय

Smart News Team, Last updated: 17/06/2020 07:31 PM IST
  • भारत में 21 जून को सूर्य ग्रहण का नजारा लिया जा सकेगा। खास बात है कि इस बार ताजनगरी आगरा के लोग सूर्य ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर का भी नजारा ले सकेंगे।
आगरावासी इस समय ले सकेंगे भारत में सूर्य ग्रहण का नजारा

आगरा. जून माह की 21 तारीख को भारत में सूर्य ग्रहण देखा जाएगा। बताया जा रहा है कि यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। इस दिन चंद्रमा सूर्य को इस तरह ढकेगा जिससे दिन भी रात जैसा नजर आएगा। खास बात है कि सूर्य ग्रहण के दौरान लोग रिंग ऑफ फायर का भी नजारा ले सकेंगे। उत्तरप्रदेश की ताजनगरी आगरा में सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 27 मिनट से दोपहर 12 बजकर 9 मिनट तक देख सकेंगे। हालांकि, सुबह के समय सूर्य ग्रहण का स्पर्श होगा जबकि दोपहर तक आगरा में ग्रहण पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा।

इन जगहों पर पूर्ण और आंशिक रूप से दिखेगा सूर्य ग्रहण 

गौरतलब है कि 21 जून को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण पूर्ण रूप से मध्य अफ्रीका से लेकर उत्तरी भारत, चीन और ताइवान में नजर आएगा। इन देशों में लोग रिंग ऑफ फायर भी देख सकते हैं। रिंग ऑफ फायर के दौरान सूर्य की पूरी गोलाई में हीरे की अंगूठी जैसी नजारा दिखाई देगा। दूसरी ओर यह ग्रहण आंशिक रूप से अफ्रीका, दक्षिण पूर्वी यूरोप, एशिया और पेसिफिक में नजर आएगा।

सूर्य ग्रहण को देखते समय कई बातों का रखें ध्यान

सूर्य ग्रहण को सीधे तौर पर देखने की मनाही होती है। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए स्पेशल चश्मे पहने जाते हैं। इसलिए अगर आपके पास स्पेशल ग्लास नहीं हैं तो घर पर ऑनलाइन बैठकर भी ग्रहण का नजारा ले सकते हैं। वहीं अगर सूर्य ग्रहण को कैमरे में कैद करना चाहते हैं तो इसके लिए विशेष फिल्टर्स को इस्तेमाल करना होगा।

अन्य खबरें