ताज के दीदार को उमड़े सैलानी, टूटा सैलानियों की संख्या का रिकॉर्ड

Smart News Team, Last updated: 05/10/2020 01:17 PM IST
  • कोरोना काल में ताजमहल में संस्कृति मंत्रालय ने पांच हजार पर्यटकों की सीमा तय की है. शनिवार को पांच हजार से अधिक सैलानी ताजमहल पर पहुंचे।
ताजमहल

आगरा। ताज नगरी आगरा में कोरोना काल के बाद तीन दिनों की लंबी छुट्टी में सैलानियों की मोहब्बत ताजमहल पर भारी भीड़ के साथ उमड़ी है. कोरोना काल में ताजमहल में संस्कृति मंत्रालय ने पांच हजार पर्यटकों की सीमा तय की है. शनिवार को पांच हजार से अधिक सैलानी ताजमहल पर पहुंचे. 21 सितंबर को पर्यटकों के लिए खोलने के बाद ताजमहल और आगरा किला पर सबसे ज्यादा सैलानी आए. ताज पर विदेशी सैलानियों की संख्या 53 रही. रविवार को भी शहर के स्मारक गुलजार रहने की उम्मीद है.

आगरा: तीन झोंपड़ियों में लगी भीषण आग, महिला झुलसी, नकदी और जेवर जलकर राख

दरसअल कोरोना काल में ताजमहल पर वीकेंड पर शनिवार रिकॉर्ड 5071 पर्यटक आए. इनमें 629 बच्चे भी शामिल हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा जारी किए टिकट बिक्री के आंकड़ों के मुताबिक ताजमहल पर 4442 भारतीय पर्यटक, 53 विदेशी और एक पर्यटक सार्क देश से आया. कोरोना काल में गेट खुलने के बाद ताज पर यह सैलानियों की सबसे ज्यादा संख्या है.

केवल ताजमहल नहीं बल्कि आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में भी पर्यटकों की संख्या बढ़ गई. पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों और ताज के पास के दुकानदारों को शनिवार को पर्यटकों की बढ़ी हुई संख्या के कारण अच्छी बिक्री हुई. वहीं रविवार को भी पर्यटकों की खासी भीड़ मौजूद रही.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें