आगरा से जयपुर सफर करने में होगी एक घंटे की बचत, इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेगी ट्रेन

Smart News Team, Last updated: 13/12/2020 09:00 PM IST
  • आगरा कैंट से जयपुर के बीच 13 दिसंबर से पहली बार इलेक्ट्रिक इंजन के जरिए ट्रेन चलेंगी. ऐसे में आगरा से जयपुर जाने वाले लोगों के सफर में अब एक से डेढ़ घंटे की बचत होगी. यह ट्रेन प्रयागराज-जयपुर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन है.
फाइल फोटो

आगरा: आगरा से जयपुर के बीच सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. दरअसल आगरा कैंट से जयपुर के बीच 13 दिसंबर से पहली बार इलेक्ट्रिक इंजन के जरिए ट्रेन चलेंगी. ऐसे में आगरा से जयपुर जाने वाले लोगों के सफर में अब एक से डेढ़ घंटे की बचत होगी. यह ट्रेन प्रयागराज-जयपुर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन है. बताया जा रहा है कि अभी तक आगरा से जयपुर जाने वाली सभी ट्रेनों के इंजन डीजल के जरिए ही चलते थे, लेकिन अब पहली बार प्रयागराज-जयपुर स्पेशल ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के जरिए ट्रैक पर दौड़ेगी.

आगरा से जयपुर के बीच विद्युतीकरण दो माह पहले ही हो चुका था. विद्युतीकरण के साथ-साथ ट्रैक पर इंजन से ट्रायल भी हो चुका था. वहीं, मुख्य संरक्षा आयुक्त भी इस ट्रैक का निरीक्षण कर चुके हैं. इसके अलावा आगरा से बांदीकुई के बीच टावर वैगन भी दौड़ाई जा चकी है. अब 241 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर प्रयाकराज-जयपुर स्पेशल ट्रेन को विद्युत इंजन के साथ दौड़ाया जाएगा.

बेटी के केक के लिए पिता ने बनाई लूट की कहानी, थाना प्रभारी को बताई अपनी मजबूरी

बिजली के जरिए चलने वाली ट्रेन को लेकर उत्तर मध्य रेलवे की तरफ से निर्देश भी जारी किए गए थे. इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली जयपुर-प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन 14 दिसंबर से शुरू हो जाएगा. इस बारे में बात करते हुए आगरा रेल मंडल के वाणिज्य प्रबंधक एसके श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा जयपुर के बीच विद्युतीकरण पूरा हो चुका है. अब ट्रेन चलाई जाएगी. बताया जा रहा है कि पहले आगरा से जयपुर तक पहुंचने में करीब साढ़े चार घंटे का समय लगता था, लेकिन अब यात्री तीन घंटे में ही जयपुर पहुंच जाएंगे. वहीं, अजमेर भी आगरा से केवल पांच घंटे में ही पहुंचा जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें