Lunar Eclipse 2021 : चंद्र ग्रहण के समय रहें सावधान! जानें क्या करें, क्या नहीं

Smart News Team, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 12:35 PM IST
  • भारत के कुछ ही इलाकों में चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा, चंद्र ग्रहण का किसी पर अच्छा तो कुछ पर नकारात्मक प्रभाव भी दिखाई दे सकता है. ज्‍योतिष के मुताबिक, चंद्र ग्रहण के दौरान कई कार्यों को करना वर्जित माना जाता है.
ज्योतिष के अनुसार आज शुक्रवार सुबह 3 बजकर 49 मिनट से इन जगहों पर सूतक काल शुरू हो चुका है.

आगरा. आज शुक्रवार साल 2021 का अंतिम चंद्रग्रहण है. भारत के कुछ ही इलाकों में चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा, जहां चंद्र ग्रहण लगेगा वहीं सूतक लगेगा और वहीं पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा. साल का ये अंतिम चंद्र ग्रहण अरुणाचल प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल के कुछ स्थानों के अलावा सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार आईलैंड जैसी जगहों पर दिखाई दे सकता है. ज्योतिष के अनुसार आज शुक्रवार सुबह 3 बजकर 49 मिनट से इन जगहों पर सूतक काल शुरू हो चुका है. इसलिए कई चीजों को ध्यान में रखकर काम करना होगा. आइए जानते हैं ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें व किन बातों का ध्यान दें..

ग्रहण के समय न करें ये काम

ज्योतिषों का मानना है कि चंद्र ग्रहण के दौरान शरीर व बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए. ग्रहण के दौरान भोजन भी नहीं करना चाहिए. कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. इस दौरान सोना भी नहीं चाहिए. एक बात का खासतौर पर ध्यान देना चाहिए कि इस समय के दौरान पत्ते और फूल नहीं तोड़ना चाहिए न ही हाथ लगाना चाहिए. इस सयम काल में भगवान की मूर्ति को स्पर्श नहीं करना चाहिए न ही पूजा करें. इस दौरान मंदिर के पट बंद कर देना चाहिए. इसके साथ ही घर में अगर कोई महिला गर्भवती है तो बाहर न निकलें क्योंकि इसका प्रभाव बच्चे पर पड़ता है.

ग्रहण के दौरान करें ये काम

ज्योतिष के अनुसार भगवान का नाम जप और मंत्रों का जाप करना चाहिए. घर पर हवन करना चाहिए. इसका साथ ही भगवान का ध्यान करना चाहिए. महामृत्युंजय मंत्र का जाप जरूर करें. इस अवधि के दौरान गरीबों की मदद जरूर करें व दान और पुण्य जरूर करें.ज्योतिष का मानना है कि ग्रहण के दौरान गाय को हरा चारा व पशु पक्षियों को अन्न जरूर खिलाएं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें