वर्ल्ड हेरिटेज वीक पर पर्यटकों ने देखा फ्री में ताजमहल और फतेहपुर सिकरी

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Nov 2020, 8:35 PM IST
  • गुरुवार से विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत हो चुकी है. इस खास मौके पर ताजमहल समेत सभी स्मारकों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस सप्ता के शुभारंभ पर ताजमहल के मेहमान खाने में प्रदर्शनी भी लगाई जाए
विश्व धरोहर सप्ताह में ताजमहल समेत सभी स्मारकों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा

 गुरुवार से विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत हो चुकी है. इस खास मौके पर ताजमहल समेत सभी स्मारकों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस सप्ता के शुभारंभ पर ताजमहल के मेहमान खाने में प्रदर्शनी भी लगाई जाए, जिसमें देश के सभी विश्व धरोहरों को संरक्षित करने के लिए जागरुक किया जाएगा. इस दौरान भारत में मौजूद सभी विश्व धरोहरों की फोटो प्रदर्शनी के द्वारा पर्यटकों को धरोहरों को सहेजने के लिए जागरूक किया जाएगा.

इस बारे में बात करते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने कहा कि विश्व धरोहर सप्ताह के मौके पर ताजमहल के मेहमान खाने में प्रदर्शनी लगाई गई है. विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान यह प्रदर्शनी मेहमान खाने में लगी रहेगी. हालांकि, इस बार कोरोना वायरस के कारण पेंटिंग, ड्राइंग प्रतियोगिताएं नहीं आयोजित की जाएंगी. इस सप्ताह के दौरान गुरुवार को ताजहल के साथ-साथ सभी स्मारकों में पर्यटकों के लिए प्रवेश भी निशुल्क है.

गोवंश की तस्करी के लिए गोकशों ने बीहड़ में बनाए अड्डे, पुलिस ने पकड़ा आरोपी

पर्यटकों को स्मारकों के प्रति जागरूक करने के लिए बैनर भी लगाए जाएंगे, जिससे लोग उसके प्रति जागरूक हो सकें. बता दें कि कोरोना के कारण 21 सितंबर से ताजमहल के दरवाजे सैलानियों के लिए खोल दिये गए थे, लेकिन इन स्मारकों में एंट्री करने वाले पर्यटकों की संख्या सीमित कर दी गई थी. ताजमहल में एक दिन में केवल 5000 लोग ही प्रवेश कर सकते थे. इस दौरान ताजमहल की टिकट की बुकिंग भी ऑनलाइन ही की जाती थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें