ताजमहल में शाहजहां की कब्र देखने के लिए पर्यटकों ने चुकाए अतिरिक्त 200 रुपये

Smart News Team, Last updated: 06/12/2020 04:52 PM IST
  • ताजमहल की खूबसूरती की चर्चा दुनियाभर में है. कोरोना के दौरान भी काफई संख्या में पर्यटक ताजमहल देखने के लिए आते हैं. खास बात तो यह है कि तामजहल में मुख्य गुंबद को देखने के लिए सैलानी अब 200 रुपये अतिरिक्त भी टिकट के लिए दे रहे हैं.
फाइल फोटो

आगरा: ताजमहल की खूबसूरती की चर्चा दुनियाभर में है. कोरोना के दौरान भी काफई संख्या में पर्यटक ताजमहल देखने के लिए आते हैं. खास बात तो यह है कि तामजहल में मुख्य गुंबद को देखने के लिए सैलानी अब 200 रुपये अतिरिक्त भी टिकट के लिए दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि शाहजहां और मुमताज की कब्र को देखने के लिए अब 40 फीसदी पर्यटक मुख्य गुंबद के लिए अतिरिक्त 200 रुपये टिकट के लिए चुका रहे हैं. लॉकडाउन से पहले इन मुख्य गुंबद को देखने वालों की संख्या केवल 10 फीसदी ही थी.

रिपोर्ट के मुताबिक ताजहल में प्रवेश के लिए भारतीय पर्यटकों को 50 रुपये अदा करना होता है. लेकिन मुख्य गुंबद में प्रवेश के लिए उन्हें 200 रुपये के अतिरिक्ट टिकट का भी भुगतान करना होता है. वहीं, विदेशी पर्यटकों के लिए ताजमहल में जहां प्रवेश के लिए 1100 रुपये की टिकट है तो वहीं मुख्य गुंबद में प्रवेश टिकट के लिए करीब 1300 रुपये चुकाना पड़ता है.

किसान ने नहर में कूदकर दी जान, बैंक ने कर्ज जमा करने का बनाया था दबाव

बताया जा रहा है कि ताजमहल बीते शनिवार को 4,364 सैलानी आए, जिसमें से 3195 भारती तो 24 विदेशी और 17 सार्क देशों के सैलानी थे. बता दें कि अब ताजमहल के ऑनलाइन टिकट पर पर्यटक का नाम अंकित होने और पहचान पत्र दिखाने की अनिवार्यता लागू कर दी गई है, जिससे शनिवार की शाम भी टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग जारी रही. वरना दोपहर में ही सारी टीकट लपके खरीद लेते थे, जिससे ताजमहल देखने आने वाले लोगों को टिकट नहीं मिलती थी और उन्हें मायूस होकर ही लौटना पड़ता था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें