ताजमहल का दीदार करने पहुंचे सैलानी, 188 दिनों बाद खूबसूरती देखने का अलग ही मजा

Smart News Team, Last updated: 21/09/2020 08:42 AM IST
  • ताजनगरी की शान ताजमहल का दीदार करने सोमवार सुबह ही सैलानी पहुंच गए. लॉकडाउन के 188 दिनों बाद सोमवार को ताजमहल को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. कोरोना गाइडलाइंस का ध्यान रखते हुए दो शिफ्टों में टूरिस्ट्स को एंट्री दी जाएगी.
कोरोना लॉकडाउन के बाद ताज का दीदार करने पहुंचे सैलानी.

आगरा. ताजनगरी की शान ताजमहल 188 दिनों बाद सोमवार को सैलानियों के लिए खोल दिया गया है. सैलानी सुबह से ही ताजमहल के पश्चिमी और पूर्वी गेट पर पहुंच गए. इतने दिनों बाद ताज खुलने की खुशी सैलानियों के चेहरे पर खास तौर पर दिख रही थी लेकिन वहीं पर्यटकों की संख्या काफी कम दिखाई दी.

ताजमहक के खुलते ही सोमवार की सुबह सबसे पहले ताइवान के पर्यटक चीमी लिया ने ताज का दीदार किय. उसके बाद पूर्वी गेट से प्रवेश कर आगरा की प्रतिभा तालान ने ताजमहल की सुंदरता को निहारा. कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए ताजमहल में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. स्मारक परिसर में हर जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग देखने के लिए सीआईएसएफ के जवान तैनात किए जए हैं. पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों को भी कई प्वाइंट्स पर तैनात किया गया है. 

आज से खुलने जा रहा ताज महल, एक दिन में सिर्फ 5 हजार पर्यटक कर सकेंगे दीदार

सैलानियों के हाथों को भी लगातर सैनिटाइज किया जा रहा है और उनके पैरों को भी सैनिटाइज करने के लिए भी मशीन रखी गई है. जानकारी के लिए बता दें कि पर्यटकों को दो शिफ्टों में ताज में एंट्री दी जाएगी. प्रत्यके शिफ्ट में ढाई हजार लोगों को ही परिसर में जाने की अनुमित होगी. जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा सके. एक सैलानी ने कहा वह ताज को बेहद पसंद करती हैं. एक दिन पहले ही वह आगरा आ गईं थी जिससे ताज का सुबह की रौशनी में दीदार कर सकें. 

कोरोना काल में ताज महल में इश्क नहीं होगा आसान, सोशल डिस्टेंसिंग रखा जाएगा ध्यान

जानकारी के लिए बता दें कि ताजमहल में दो तरह की टिकटों की व्यवस्था है जिसमें भारतीय सैलानियों को 50 रुपए और विदेशी सैलानियों को 11 सौ रुपए की ऑनलाइन टिकट बुक करानी होगी. वहीं मुख्य गुंबद पर जाने के लिए भारतीय और विदेशी सैलानियों को 200-200 रुपए की अलग से टिकट बुक करनी होगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें