पर्यटकों के लिए 1 अक्टूबर से खुलेंगे एमपी के टाइगर रिजर्व, ऑनलाइन बुकिंग शुरू

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 23rd Sep 2021, 5:33 PM IST
  • मध्यप्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क 1 अक्टूबर से खुलने जा रहे हैं. मानसून की वजह से 1 जुलाई से टूरिस्ट के लिए टाइगर रिजर्व बंद कर दिए गए थे. अब 21 सितंबर से इनकी ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है.
1 अक्टूबर से टाइगर रिजर्व के कोर इलाकों में घूम सकेंगे टूरिस्ट

भोपाल. नेशनल पार्क घूमने की प्लानिंग कर रहे सभी नेचर लवर्स के लिए मध्यप्रदेश से एक खुश करने वाली खबर सामने आ रही है. प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क को 1 अक्टूबर से टूरिस्ट के लिए खोल दिया जाएगा. मानसून की वजह से इन पार्क को 1 जुलाई को बंद कर दिया गया है. विभाग ने अपनी वेबसाइट पर पार्क में आने वालों के लिए 21 सितंबर से ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है. जिसमें पहले दिन ही 3235 टूरिस्ट ने बुकिंग करा ली है.

टूरिस्ट की पहली पसंद कान्हा नेशनल पार्क

21 सितंबर से नेशनल पार्क की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है. बुकिंग में सबसे ज्यादा बुकिंग अभी तक कान्हा नेशनल पार्क के लिए हुई है. अभी तक 3235 टूरिस्ट बुकिंग करवा चुके हैं, जिसमें कान्हा नेशनल पार्क के लिए 1239, बांधवगढ़ के लिए 1115, पेंच के लिए 737, सतपुड़ा के लिए 93 और पन्ना के लिए 46 व संजय टाइगर रिजर्व के लिए 5 टूरिस्ट ने बुकिंग करवाई है. 

CM शिवराज सिंह चौहान ने 1000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

टूरिस्ट ऑनलाइन बुकिंग के लिए www.mponline.gov.in पोर्टल में जाकर टिकट बुक कर सकते हैं, इसके लिए टूरिस्ट राष्ट्रीय उद्यान सिंबॉल पर क्लिक करेंगे तो ऑनलाइन बुकिंग की साइट खुल जाएगी, इसमें दिन के हिसाब से टूरिस्ट बुकिंग करवा सकते हैं.

एमपी के जंगल में भाई के सामने महिला का यौन शोषण, रोकने पर आंख में एसिड डाला

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) आलोक कुमार ने बताया कि अगले महीने दशहरे तक शत-प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है. 21 सितंबर को अक्टूबर के लिए बुकिंग शुरू हो गई है. 28 सितंबर से नवंबर के लिए बुकिंग, 5 अक्टूबर को दिसंबर के लिए और 12 अक्टूबर को 120 दिन के लिए बुकिंग शुरू की जाएगी. टाइगर रिजर्व के कोर इलाके में 6 लोगों के लिए परमिट 2400 रुपये है. बफर इलाके में वाहन सफारी के लिए 1200 रुपये का परमिट मिलेगा. वहीं, प्रीमिययम डेट पर 600 रुपये अधिक देने होंगे.

 

अन्य खबरें