आत्मनिर्भर एमपी के तहत 2 माह में 5.26 लाख युवाओं मिला 2,654 करोड़ का लोन

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 1:46 PM IST
एमपी में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत युवाओं को प्रदेश सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत लगभग 2,654 करोड़ रुपये का लोन दिया गया है. ये लोन दो माह के अंतर्गत दिया गया है. जिसमें 5.26 लाख युवाओं को रोजगार दिया गया है.
आत्मनिर्भर एमपी के तहत 2 माह में 5.26 लाख युवाओं मिला 2,654 करोड़ का लोन (फाइल फोटो) 

भोपाल (भाषा).  मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत लोन दिया जा रहा है. जिसमें 5.26 लाख से अधिक युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं के तहत लगभग 2654 करोड़ रुपये लोन दिया है. ये लोन पिछले दो महीने के तहत दिया जाएगा.

चौहान ने बुधवार को स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर यहां एक समारोह में कहा कि सरकार ऐसी शिक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रही है जिससे युवाओं को रोजगार मिले. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जयंती को देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में मनाया जाता है.

मध्य प्रदेश में कोरोना का विस्फोट, शिवराज सरकार के पांच मंत्री कोविड पॉजिटिव

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग दो महीनों में 5,26,510 युवाओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं में उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए 2,654 करोड़ रुपए का ऋण दिया गया है.

चौहान ने कहा कि नई शिक्षा नीति में विशेषकर कक्षा छह से व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने के प्रावधान से समृद्ध भारत के विकास की दृष्टि है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जरुरी है कि युवाओं में रोजगार पैदा करने का कौशल होना चाहिए. प्रदेश में युवा नौकरी नहीं मांग रहे हैं बल्कि प्रदेश में नौकरी चाहने वालों को रोजगार देकर इतिहास लिख रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 संकट के दौरान भी मध्य प्रदेश में निवेश आया है और निवेशकों को कम लागत पर जमीन और अन्य सुविधाएं देकर प्रदेश में कलस्टर आधारित उद्योग स्थापित किए जा रहे हैं .

अन्य खबरें