गरीब बेटियों की शादी के नाम पर आवंटित 30.18 करोड़ का गबन, अधिकारियों पर दर्ज मामला

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 7th Jan 2022, 9:53 AM IST
एमपी में ईओडब्ल्यू ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व अन्य के खिलाफ गबन के आरोप में मामला दर्ज कराया. जानकारी अनुसार, गरीब परिवारों में लड़की की शादी के लिए आर्थिक सहायता के लिए आए धन के कथित गबन के आरोप पर ये कार्रवाई की गई.
गरीब बेटियों की शादी के नाम पर आवंटित 30.18 करोड़ का गबन, अधिकारियों पर मामला

भोपाल (भाषा).मध्यप्रदेश में आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने कार्रवाई करते हुए सिरोंज जनपद पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शोभित त्रिपाठी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कराया. जानकारी अनुसार, विभाग में गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए 30.18 करोड़ रुपये आवंटित हुए थे. 019 से नवंबर 2021 के बीच जनपद सीईओ ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की शादी में मदद के 5,923 मामलों को मंजूरी दी. जिसमें अधिकांश फर्जी शादियों के नाम पर पैसे ले लिए गए. इस मामले में ईओडब्ल्यू ने अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज कराया.

MP: भोपाल में बीटेक का छात्र निकला bulli bai app क्रिएटर, दिल्ली पुलिस ने असम से किया अरेस्ट

ईओडब्ल्यू ने एक विज्ञप्ति में बताया कि भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत धोखाधड़ी और गबन के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

विज्ञप्ति के मुताबिक जांच में खुलासा हुआ कि 2019 से नवंबर 2021 के बीच जनपद सीईओ ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की शादी में मदद के 5,923 मामलों को मंजूरी दी.

ईओडब्ल्यू ने आरोप लगाया कि इस मद में योजना के तहत 30.18 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई, लेकिन बाद में पाया गया कि इनमें से अधिकतर शादियां फर्जी थीं और रुपये का गबन किया गया है. उन्होंने बताया कि इस मामले की आगे की जांच चल रही है.

अन्य खबरें