भोपाल अस्पताल हादसा: कलेक्टर ने सौंपी रिपोर्ट, कहा- वेंटिलेटर चालू करने के दौरान निकली थी चिंगारी

Somya Sri, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 2:25 PM IST
  • भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल में आग लगने से बच्चों की हुई मौत के मामले में भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया शिवराज सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि वेंटिलेटर चालू करने के दौरान चिंगारी निकलने से आग लगी थी. जिसपर डॉक्टरों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन तब तक पूरे कमरे में धुंआ फैल चुका था. वार्ड में 40 बच्चे एडमिट थे जिनमें 36 बच्चों को सकुशल निकाल दिया गया था. जबकि चार बच्चों की आग में झुलसने से मौत हो गई थी.
भोपाल अस्पताल हादसा: कलेक्टर ने सौंपा रिपोर्ट, कहा- वेंटिलेटर चालू करने के दौरान निकली थी चिंगारी (फोटो- लाइव हिंदुस्तान)

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल में आग लगने से हुई बच्चों की मौत के मामले में भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने प्रदेश की शिवराज सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है. बताया जा रहा है कि कलेक्टर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि आग कैसे लगी है. कलेक्टर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि वेंटिलेटर चालू करने के दौरान चिंगारी निकलने से आग लगी थी. रिपोर्ट में लिखा है कि डॉक्टरों ने आग पर काबू पाया लेकिन तब तक पूरे कमरे में धुंआ फैल चुका था. जिसके बाद काफी देर तक वेंटिलेटर से धुआं निकलता रहा और इसी कारण कमरे में और आसपास धुआं फैल गया.

बच्चों के शव सौंप दिए गए परिजनों को

मिली जानकारी के मुताबिक शासन को भेजी गई रिपोर्ट में अविनाश लवानिया ने चार बच्चों की मौत का जिक्र करते हुए बताया है कि तीन बच्चों के शव परिजनों को सौंप दिए गए हैं. जबकि 1 बच्चे का डीएनए टेस्ट कराया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक वार्ड में 40 बच्चे एडमिट थे जिनमें से 36 बच्चों को सकुशल निकाल दिया गया था. जबकि चार बच्चों की आग में झुलसने से मौत हो गई थी.

सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने उठाई अजान पर आपत्ति, कहा- सुबह-शाम लोगों की नींद होती है खराब

इंदौर नगर निगम ने 54 अस्पतालों को भेजा नोटिस

बता दें कि 9 नवम्बर को भोपाल के जाने माने कमला नेहरू अस्पताल के तीसरे फ्लोर पर बच्चों के वार्ड में आग गयी थी. वार्ड में 40 बच्चे थे. आनन फानन में बच्चों को निकाला जा रहा था. इस दौरान बच्चों को सकुशल निकाल दिया गया था. जबकि चार बच्चों की आग में झुलसने से मौत हो गई थी. वहीं भोपाल में हुए इस हादसे के बाद इंदौर नगर निगम ने जिले के 54 नर्सिंग होम और अस्पताल को फायर एनओसी और सेफ्टी को लेकर नोटिस जारी कर दिया है. जिसमें अस्पतालों से फायर एनओसी और सेफ्टी की जानकारी मांगी गई है. अस्पतालों को इस दौरान व्यवस्था दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

भोपाल आग कांड: कांग्रेस का आरोप- बच्चों की मौत के आंकड़े छुपा रही शिवराज सरकार

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने क्या कहा

इस घटना के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल के चाइल्ड वार्ड में आग लगने की घटना दुखद है. उन्होंने कहा कि घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं. अस्पताल में आग के लगने की कारणों की जांच एसीएस लोक स्वास्थ्य एवं चिकत्सा शिक्षा मोहम्मद सुलेमान करेंगे. सीएम शिवराज ने कहा कि आग लगने की सूचना की बाद जल्द ही बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था.

अन्य खबरें