गांधी जयंती: भोपाल में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण को लेकर भिड़े BJP-कांग्रेस नेता

Somya Sri, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 5:01 PM IST
  • मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मिंटो हॉल में गांधी जयंती की मौके पर गांधी प्रतिमा पर अपनी अपनी पार्टी का झंडा लगाने के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. मामला यहां तक पहुंच गया कि मौके पर पुलिस को बुलाना पड़ा. इन सब के बीच गांधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण का कार्यक्रम देर से संपन्न हो सका.
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी

भोपाल: देशभर में आज यानी 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई जा रही है. गांधी अहिंसा के पुजारी थे. लेकिन आज हालात ऐसी बन चुकी है कि तमाम राजनीतिक दल जो गांधी पर अपना अधिकार जताने की कोशिश करतें हैं. वे गांधी की मूल विचारों को अमल तक नहीं कर पाते. ताजा मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से है. जहां गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण करने के दौरान भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी आपस में भीड़ गए. गांधी प्रतिमा पर अपनी अपनी पार्टी का झंडा लगाने के लिए आपस में भिड़े बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ता गांधी के अहिंसा विचार पर अमल नहीं कर पाए. 

बता दें कि गांधी जयंती के मौके पर राजधानी के मिंटो हॉल में गांधी की प्रतिमा पर बीजेपी और कांग्रेस पार्टी की ओर से माल्यार्पण कार्यक्रम आयोजित की थी. लेकिन यह कार्यक्रम लगभग एक ही समय सुबह 10:00 निर्धारित थी. इधर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ माल्यार्पण के लिए मिंटो हॉल पहुंचने वाले थे, कि उससे पहले कांग्रेस के कार्यकर्ता जब मिंटो हॉल पहुंचे. तो, वहां उन्होंने देखा कि बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने गांधी जी की मूर्ति के चारों तरफ बीजेपी का झंडा लगा दिया है. इधर कमलनाथ के आने की खबर सुनकर कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी का झंडा लेकर गांधी प्रतिमा के सामने लगाने में जुट गए.

VIDEO: जहरीले सांप से खेलने का शौक पड़ा भारी! मौत का कारण बनी लोगों की यह जिद

इधर बीजेपी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को ऐसा करने से रोकती रही. इस वजह से दोनों ही पार्टियों में कहासुनी शुरू हो गयी. दोनों ही पार्टियां आपस में भीड़ गए. मामला इतना बढ़ गया की मौके पर पुलिस को बुलाना पड़ा। बाद में पुलिस प्रशासन ने जैसे तैसे मामला को शांत कराया और फिर माल्यार्पण कार्यक्रम का आयोजन शुरू हुआ. बता दें कि इन सब के बीच गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण देर से आयोजित हो सकी.

अन्य खबरें