Photos: कभी नवाबों की शान रहा था भोपाल का शौकत महल, ये है इतिहास

Swati Gautam, Last updated: Sun, 12th Sep 2021, 7:53 PM IST
  • भोपाल के शौकत महल का निर्माण सन 1830 में भोपाल राज्य की प्रथम महिला शासिका नवाब कुदसिया बेगम ने करवाया था. यह महल इस्लामिक और यूरोपियन शैली का मिश्रित रूप है. कहा जाता है कि महिला नवाब गौहर बेगम कुदसिया ने अपनी बेटी सिकंदर बेगम को दहेज में देने के लिए शौकत महल बनवाया था. यहां तक की बेटी सिकंदर यहां कुछ सालों तक रही भी थीं लेकिन कभी हर्ष और उल्लास की खिलखिलाहटों से महकता यह महल आज अपने अस्तित्व के अंतिम छोर पर खड़ा है. नगर निगम ने महल को जर्जर घोषित कर दिया है कुछ समय पहले शौकत महल के एक हिस्से को गिरा भी दिया गया.
नगर निगम ने महल को जर्जर घोषित कर दिया है कुछ समय पहले शौकत महल के एक हिस्से को गिरा भी दिया गया था (Photo credit- Twitter)
नगर निगम ने महल को जर्जर घोषित कर दिया है कुछ समय पहले शौकत महल के एक हिस्से को गिरा भी दिया गया था (Photo credit- Twitter)
महिला नवाब गौहर बेगम कुदसिया ने अपनी बेटी सिकंदर बेगम को दहेज में देने के लिए शौकत महल बनवाया था (Photo credit- Twitter)
शौकत महल इस्लामिक और यूरोपियन शैली का मिश्रित रूप है जिसे नवाब गौहर बेगम कुदसिया ने अपनी बेटी सिकंदर बेगम को दहेज में देने के लिए बनवाया था (Photo credit- Twitter)
महल का पुराना फोटो जब नवाबों की शान हुआ करता था शौकत महल (photo credit- Twitter)

अन्य खबरें