इस बिजनेस आइडिया को अपनाएं, कम निवेश में हर साल कमाएं लाखों रुपये

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 8:23 PM IST
  • कम निवेश में अच्छी कमाई करने के लिए ढेरों बिजनेस आइडिया हैं. अगर आप भी नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं और कम निवेश पर लाखों रुपये कमाना चाहते हैं, तो अदरक की खेती एक अच्छा विकल्प है. सरकार की ओर से अदरक की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी भी दी जा रही है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.
अदरक की खेती करके कम निवेश में कमाएं लाखों रुपये (प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल: अगर आप नया कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं. या फिर कम निवेश पर अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इसके जरिए आप कम निवेश में भी लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. हम जिस इडिया की बात कर रहे हैं, वो है अदरक की खेती. जी हां आप अदरक उगाकर हर साल लाखों रुपए कमा सकते हैं. सरकार की तरफ से इसके लिए सब्सिडी भी दी जा रही है.

अदरक की खेती ही क्यों?

अदरक की बाजार में हर सीजन में मांग रहती है. इसका चाय, सब्जी, अचार आदि में इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों में इसकी मांग बहुत बढ़ जाती है. सर्दी की सीजन में इसके अच्छे दाम मिलते हैं. इसलिए अदरक की खेती करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

अदरक की खेती के लिए क्या है जरूरी?

अदरक की खेती गर्म और आर्द्रता वाले स्थानों में की जाती है. एक एकड़ की जमीन पर 2 से 3 टन बीज की बुवाई करनी होती है. 6-7 pH वाली मिट्टी की जमीन अदरक की खेती के लिए सबसे उपयुक्त होती है. अगर ड्रिप सिंचाई पद्धति जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाए, तो पैदावार अच्छी होगी.

MP के इस शहर में बिना कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा डीजल पेट्रोल, DM ने जारी किए ये निर्देश

हर साल एक ही जमीन पर अदरक न उगाएं. इससे फसलों में रोग और कीट लगने का खतरा रहता है. बेहतर होगा कि फसल चक अपनाएं. अगर आप वैज्ञानिक तरीके से खेती करते हैं तो एक बार में लगभग 350 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक पैदावार कर सकते हैं और काफी मुनाफा कमा सकते हैं.

अदरक की खेती के लिए सरकार देती है सब्सिडी

अदरक की खेती करने के इच्छुक किसानों की लागत कम करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी दी जाती है. मध्य प्रदेश सरकार मसालों की खेती पर जोर दे रही है. इसके तहत अदरक उगाने वाले किसानों को लागत का 50 फीसदी या अधिकतम 50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर सब्सिडी दी जा रही है. यदि किसान एससी और एसटी वर्ग से ताल्लुक रखते हैं तो सब्सिडी की राशि 70 फीसदी या अधिकतम 70,000 रुपये प्रति हेक्टेयर है.

पोस्ट ऑफिस के साथ करें व्यापार, पांच हजार रूपये लगाकर होगी लाखों की कमाई

 

अन्य खबरें