देश की अर्थव्यवस्था मजबूत कर सकता है गाय का गोबर और गौ मूत्र : सीएम शिवराज

Indrajeet kumar, Last updated: Sun, 14th Nov 2021, 7:52 AM IST
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में इंडियन वेटनरी एसोसिएशन की महिला विंग के कन्वेंशन को संबोधित करते हुए कहा कि गाय, उनकी गोबर और पेशाब देश और राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गाय के गोबर और पेशाब से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है. राजधानी भोपाल में इंडियन वेटनरी एसोसिएशन की महिला विंग के कन्वेंशन को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गौ मूत्र और गोबर के महत्व पर कई बातें कही. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गाय, उनकी गोबर और पेशाब देश और राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं, अगर इसे सही सिस्टम से लागू किया जाए तब ये संभव हो पाएगा.

शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में मौजूद वेटनरी डॉक्टर्स और अन्य वेटनरी स्टाफ को संबोधित करते हुए कहा कि 'गाय/बैल के बिना काम चल नहीं सकता. उन्होंने कहा कि सरकार ने गौशाला बना दी, लेकिन जब तक समाज नहीं जुड़ेगा तब तक तब तक सरकारी गौशालाओं से काम नहीं चलेगा. सीएम शिवराज ने आगे अपने सम्बोधन में कहा कि 'गाय के गोबर से गोमूत्र से हम चाहे तो खुद की भी अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकते हैं और देश आर्थिक रूप से सक्षम बना सकते हैं. इसके लिए हमें सिस्टम को स्थापित करना पड़ेगा. उन्होंने गौ कास्ट यानी गोबर के इस्तेमाल के बारे मेनबोलते हुए कहा कि न बचाने के लिए गौ कास्ट रामबाण साबित हो सकता है. उन्होंने कहा कि गोबर के कंडे को ईंधन के रूप में इस्तेमाल कर लके वन को बचाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि गौ मूत्र से कई कीटनाशक दवाएं भी बनाई जा सकती है.

मध्य प्रदेश के बाजारों में बिकेगा बकरी का दूध, 150 रूपए प्रति लीटर होगी कीमत

गौरतलब है कि पिछले साल भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गाय का दूध, गोबर और गौ मूत्र के उपयोग पर जोर देते हुए कहा था कि गौ मूत्र का इस्तेमाल स्वस्थ समाज के लिए जरुरी है.

अन्य खबरें