CM शिवराज ने कहा- ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाने के लिए सतर्कता और 100 फीसदी टीकाकरण जरूरी

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 11:13 AM IST
  • सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए अपने मंत्री और पार्टी नेताओं को सलाह दी है कि वह राज्य के अस्पतालों और प्राथमिक केंद्रों का औचक निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि कोरोना की गंभीर स्थिति से निपटने के लिए राज्य में ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन पाइप लाइन आदि की पूर्ण व्यवस्था है.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान.( फाइल फोटो )

भोपाल, (एजेंसी). कोविड के नए वेरिएंड ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है. इससे बचने के लिए संपूर्ण प्रदेश में लोगों को सजगता और सतर्कता की आवश्यक है. उन्होंने कहा कि हमें मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सौ फीसदी कोविड टीकाकरण करके कोरोना वायरस का सामना करना है. हमारा प्रयास यह रहना चाहिए कि लॉकडाउन की स्थिति निर्मित न हो और हमारी अर्थव्यवस्था सामान्य रूप से चलती रहे. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश में अफ्रीकी देशों से लोगों में ओमिक्रोन वेरिएंट देखा जा रहा है.

सीएम शिवराज ने अपनी केबिनेट बैठक में मंत्रियों के निर्देश दिए कि सभी अपने-अपने क्षेत्रों में प्राथमिक केंद्र और अस्पतालों का भ्रमण करके ये सुनिश्चित करने का प्रयास करें, कि क्षेत्र में सभी ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन पाइप लाइन आदि की व्यवस्था पूर्ण हो. सीएम ने कहा, कि वैकसीन की दोनों डोज लगाने से संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है इसलिए दिसंबर के अंत तक प्रदेश में सभी व्यक्तियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए. इसके लिए प्रभारी मंत्री अपने प्रभार के जिलों तथा अपने क्षेत्र की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के साथ टीम भावना से कार्य करते हुए विशेष टीकाकरण के लिए वातावरण निर्मित करना सुनिश्चित करें.

हर साल 200 करोड़ लीटर इथेनॉल बनाएगा मध्य प्रदेश : CM शिवराज

श्री चौहान ने कहा कि अगली केबिनेट मीटिंग के बाद अस्पतालों की स्थिति तथा टीकाकरण के लिए वातावरण निर्माण के उद्देश्य से संचालित की गई गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की जाएगी. अस्पतालों की स्थिति के संबंध में यदि कुछ सुधारात्मक उपाय करने हैं, तो उस संबंध में भी निर्णय लिया जाएगा. चौहान ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर जनवरी में आने की संभावना है. अतः जहाँ पूर्व से कोविड केयर सेंटर बने हैं, उन्हें बने रहने दिया जाकर उनकी व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित किया जाए.

अन्य खबरें