MP: बिजली के दाम बढ़ाने की तैयारी, 28 से 58 पैसे प्रति यूनिट महंगा होगा बिल

Smart News Team, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 5:34 PM IST
  • मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लगने वाला है. एमपी की बिजली वितरण कंपनियों ने बिजली बिल में 8.71 फीसदी की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया है. इससे बिजली बिल प्रति यूनिट 25 से 58 पैसे महंगा हो सकता है.
मध्य प्रदेश में फिर महंगा होने जा रहा है बिजली बिल (प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल: बढ़ती महंगाई के दौर में मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को एक बार फिर बड़ा झटका लगने वाला है. एमपी की इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों (मध्य, पूर्व और पश्चिम) ने बिजली के दाम बढ़ाने की तैयारी कर ली है. बिजली की दरों में 28 से 58 पैसे प्रति यूनिट बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो एक साल में तीसरी बार बिजली बिल महंगा हो जाएगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य की बिजली कंपनियों ने नए वित्तीय वर्ष से बिजली की दरों में 8.71 फीसदी की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया. राज्य की तीनों बिजली वितरण कंपनियों ने इस संबंध में विद्युत नियामक आयोग के समक्ष याचिका दायर की, जिसे स्वीकार कर लिया गया है. 

Video: बिजली की लाइन में फंसा था कबूतर, शख्स ने हेलिकॉप्टर से ऐसे बचाई जान

अब आयोग बिजली उपभोक्ताओं के दावे सुनने के बाद नई दरों पर फैसला करेगा. अगर आयोग ये प्रस्ताव मान लेता है, तो जल्द ही बिजली की नई दरें लागू हो जाएंगी. इसके बाद उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 28 से 58 पैसे अतिरिक्त खर्च करने होंगे.

पिछले साल दिसंबर में बिजली की दरों में 1.98 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. इसके बाद जून 2021 में 0.69 फीसदी की वृद्धि हुई. अब बिजली बिल 8.71 फीसदी महंगा हो सकता है. हालांकि किस मद में कितने दाम बढ़ेंगे, इस बारे में जानकारी नहीं अभी तक सामने नहीं आई है.

बिजली विभाग के इन कर्मचारियों पर हो सकती बड़ी कार्रवाई, लगे भ्रष्टाचार के आरोप

राज्य की तीनों बिजली कंपनियों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 48,874 करोड़ रुपये के फंड की जरूरत बताई है. इसे पूरा करने के लिए दाम में बढ़ोतरी करना जरूरी है.

 

अन्य खबरें