भोपाल में जरूरतमंदों के लिए ‘नेकी की दीवार’ के तर्ज पर शुरू हुई ‘जनता फ्रिज’, जानें डिटेल

Anurag Gupta1, Last updated: Fri, 29th Oct 2021, 2:32 PM IST
  • भोपाल के बौद्य विहार में जनता फ्रिज की शुरआत. जनता फ्रिज में जरूरतमंद खाना निकालकर खा सकेंगे. ये सुविधा नेकी की दीवार की तर्ज पर शुरू की गई है. जिस तरह लोग जरूरतमंद लोगों के लिए दीवार पर कपड़े टांग जाते थे उसी तरह इस फ्रिज में खाना रख सकेंगे.
भोपाल में नेकी की दीवार की तर्ज पर शुरू हुई जनता की फ्रिज (फाइल फोटो)

भोपाल. बौद्ध समुदाय द्वारा बौद्ध विहार चूनाभट्टी इलाके में ‘जनता फ्रिज’ की सुविधा शुरू की गई है. जनता फ्रिज की सुविधा बौद्य समुदाय के सामुदायिक संगठन द्वारा शुरू की गई है. ये सुविधा नेकी की दीवार की तर्ज पर शुरू की गई है. जिस प्रकार लोग दीवार पर जरूरतमंद लोगों के लिए कपड़े टांग दिया करते हैं. उसी प्रकार दान करने वाले उस फ्रिज में खाने की सामग्री रख सकते हैं. जिन लोगों के घरों में खाना बच जाता है लोग उसे फेंकने की बजाय जनता फ्रिज में रख देंगे. जिससे जरूरतमंद लोग उसे आकर ले सकेंगे. जनता फ्रिज को बुद्ध विहार के मुख्य गेट पर सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है.

इसके अलावा जो लोग दान करते हैं वो भी जनता फ्रिज में दान सामग्री रख सकते हैं. ऐसे में जरूरतमंदों को पेट भर खाना भी मिल सकेगा और घरों में खाना बचने पर जो खाना बर्बाद हो जाता है उसे बर्बादी से बचाया जा सकेगा. इस पहल से लोगों के अंदर खाने के बर्बादी को लेकर समझ भी आएगी. हाल ही में ग्लोबल हंगर इंडेक्स जारी हुआ जिसमें भारत 101वें स्थान पर है. इस रैकिंग से पता चलता है कि भारत में बहुत लोग भूखे सो जाते है. इसलिए इस पहल से काफी लोगों का खाना मिल सकेगा.

मध्य प्रदेश: CM शिवराज सिंह चौहान का ऐलान, बेघर लोगों को घर के लिए फ्री देंगे प्लॉट

भंते शाक्यपुत्र थेरो ने की शुरूआत:

जनता फ्रिज की शुरुआत भंते शाक्यपुत्र थेरो ने कर दी है. उनका कहना है कि कोरोना काल में कई जरूरतमंदों को भूखे भटकते हुए देखा है. अब ऐसा न हो इसलिए इसकी शुरूआत कर रहे हैं. जरूरतमंदों को पौष्टिक खाना मिल सके, खाना खराब भी न हो, इसे देखते हुए जनता फ्रिज की सुविधा शुरू की गई है. लोगों से अपील है कि इस योजना को आगे बढ़ाने में मदद करें. शहर में कई ऐसे होटल हैं, जिनमें रोजाना खाना बचता है और घरों में खाना बचता है. ऐसे में लोग खाने को फेंकने की बजाय जनता फ्रिज में आकर खाना रख सकते हैं. जरूरतमंद लोगों को जो पसंद होगा वो फ्रिज में से निकाल कर खा लेंगे. इससे हर जरूरतमंद लोगों का पेट भर सकेगा.

अन्य खबरें