देश के सबसे बुजुर्ग भालू की मौत, भोपाल के वन विहार राष्ट्रीय उद्यान ZOO में निधन

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Tue, 11th Jan 2022, 1:13 PM IST
  • देश कि सबसे बुजुर्ग भालू गुलाबो की 40 साल की उम्र में निधन हो गया. गुलाबों की मौत भोपाल के वन विहार राष्ट्रीय उद्यान चिडयाघर में सोमवार की मध्यरात्रि में हुआ.
देश के सबसे बुजुर्ग भालू की मौत, भोपाल के वन विहार राष्ट्रीय उद्यान ZOO में निधन

भोपाल (भाषा). देश की सबसे बुजुर्ग मादा भालू की सोमवार की आधी रात को मौत हो गई. बुजुर्ग मादा भालू ने भोपाल के वन विहार राष्ट्रीय उद्यान और चिड़ियाघर में अपनी अंतिम सांसे ली. भालू की मौत की जानकारी वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के एक अधिकारी ने मंगलवार को दी. उन्होंने बताया कि मृतक भालू का नाम गुलाबो था. जिसकी उम्र करमीब 40 साल थी.

भोपाल के वन विहार राष्ट्रीय उद्यान और चिड़ियाघर एक अधिकारी ने बताया कि मई 2006 में 25 साल की आयु में गुलाबो यहां पर लाया गया था. गुलाबो को एक मदारी से बचाकर यहां भोपाल स्थित वन विहार में लाया गया था. रविवार और सोमवार की मध्यरात्रि को 40 वर्ष की आयु के बाद उसकी मृत्यु हो गई.

MP गजब है: बंदर की मौत हुई तो निकाली शवयात्रा, 11 हजार लोग मृत्युभोज में शामिल

अधिकारी ने बताया कि गुलाबों भोपाल वन विहार में पर्यटकों का प्रमुख आकर्षक थी. वह देश की सबसे अधिक आयु की भालू थी. वन विहार के कर्मचारियों ने बताया कि नियमों के अनुसार गुलाबो का अंतिम संस्कार किया. भोपाल की विश्व प्रसिद्ध बड़ी झील के किनारे स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में भालू के पुनर्वास और प्रजनन का केंद्र संचालित किया जाता है.

अन्य खबरें