मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में पहली बार दिखी भारतीय रेगिस्तानी बिल्ली

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 19th Dec 2021, 3:29 PM IST
  • पन्ना टाइगर रिजर्व में पहली बार भारतीय रेगिस्तानी बिल्ली देखी गई है. वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पन्ना टाइगर रिजर्व में भारतीय रेगिस्तानी बिल्ली देखे जाने का दावा किया है.
वन विभाग के एक अधिकारी ने पन्ना टाइगर रिजर्व में भारतीय रेगिस्तानी बिल्ली देखे जाने का दावा किया है.

भोपाल. मध्य प्रदेश के वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पन्ना टाइगर रिजर्व में भारतीय रेगिस्तानी बिल्ली देखे जाने का दावा किया है. दरअसल, ऐसा पहली बार हुआ है जब मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में पहली बार भारतीय रेगिस्तानी बिल्ली देखी गई है. शनिवार को पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तर कुमार शर्मा ने बताया कि एक पर्यटक ने रिजर्व के अकोला बफर जोन में हाल ही रात्री सफारी के दौरान ली गई एक इंडियन डेजर्ट कैट की तस्वीरों को उपलब्ध कराया है.

पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तर कुमार शर्मा ने कहा कि जैसा कि नाम से जाहिर है यह बिल्ली रेगिस्तान में पाई जाती है और पानी के बिना भी जीवित रह सकती है. वह आगे बताते हैं कि इस बिल्ली की खासियत होती है कि गर्मी व ठंड से बचने इसके पैरों तले गद्दी में बाल होते हैं. इस वजह से गर्मियों और ठंड में भी यह आसानी से अपना शिकार तलाश लेती है. उन्होंने बताया कि पन्ना टाइगर रिजर्व के रिकॉर्ड में पहले इस जंगली बिल्ली की मौजूदगी दर्ज की की गई थी. दरअसल, पन्ना टाइगर रिजर्व के पुराने दस्तावेजों में इंडियन डेजर्ट कैट का नाम था लेकिन इस प्रजाति की फोटोग्राफिक उपस्थिति पहले दर्ज नहीं की गई थी.

बीमारी से परेशान संतोष किडनी बेचने को मजबूर, CM शिवराज से मांग रहे इजाजत

वन विभाग के अधिकारी के मुताबिक, इससे पहले प्रदेश के नौरादेही अभयारण्य में एक रेगिस्तानी बिल्ली की उपस्थिति दर्ज की गई थी. हम यह पता लगाने के लिए दस्तावेजों की तलाश कर रहे हैं कि मध्य प्रदेश में इसकी उपस्थिति पहले कहां दर्ज की गई थी. उन्होंने आगे कहा कि रेगिस्तानी बिल्ली की मौजूदगी इस बात के संकेत है कि इसके वन क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ाए जाने के कारण विभिन्न जंगली जानवरों की प्रजातियों में इजाफा हो रहा है. बताते चलें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में पहली बार भारतीय रेगिस्तानी बिल्ली देखी गई है.

अन्य खबरें