जानें कौन है वो व्यक्ति जिससे जनजातीय कार्यक्रम से पहले मिले PM मोदी, जाना हाल

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 15th Nov 2021, 9:15 PM IST
  • बिरसा मुंडा की जयंती पर भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले स्वतंत्रता सेनानी लक्ष्मी नारायण गुप्ता से मुलाकात की. जिसके बाद से लगातार सोशल मीडिया में 100 साल के लक्ष्मी नारायण के साथ पीएम मोदी की तस्वीरें वायरल हो रही हैं और लोग इसकी सराहना भी कर रहे हैं.
जानें कौन है वो व्यक्ति जिससे जनजातीय कार्यक्रम से पहले मिले PM मोदी, जाना हाल

भोपाल. राजधानी के जंबूरी मैदान में जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे. पीएम मोदी ने कार्यक्रम से पहले एक काफी बुजुर्ग व्यक्ति से मुलाकात की. जिसको लेकर सोशल मीडिया में काफी चर्चा हो रही है. वहीं, कई लोग इनको भाजपा का वरिष्ठ नेता बता रहे तो कई लोग इनको आदिवासी कार्यक्रम होने के नाते आदिवासी वर्ग का कोई बुजुर्ग लिख रहे हैं. 100 साल के इस व्यक्ति से पीएम मोदी ने मुलाकात करने के साथ काफी समय बात कर उनका हाल भी जाना.

दरअसल, ये हैं स्वंतत्रता सेनानी और पूर्व कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता उर्फ नन्ना जी. नन्ना जी 1952 के चुनाव में हिंदू महासभा से चुनाव लड़कर विधायक बने थे. जिसके बाद वो करीब 5 बार पिछोर सीट से विधायक हुए. वो दो बार कैबिनेट मंत्री भी हुए. जिसके बाद मध्यप्रदेश में उन्होंने जनसंघ और बाद में बीजेपी को स्थापित करने में काफी योगदान दिया.

भोपाल में आदिवासियों के साथ झूमे CM शिवराज, ढोलक से लेकर तुरही तक बजाई

कोरोना के दौरान भी पीएम मोदी ने की थी नन्ना जी से बातचीत

पीएम मोदी से लक्ष्मी नारायण की ये पहली मुलाकात नहीं थी, पीएम मोदी इससे पहले भी कई बार नन्ना जी से मिल चुके हैं. पीएम मोदी ने कोरोना काल के दौरान भी नन्ना जी से बातचीत कर उनका हालचाल जाना था.

नहीं रखते फोन सादगी ऐसी की आज भी कार्यकाल किया जाता याद

लक्ष्मी नारायण विधायक मंत्री होने के बाद भी सादगी से भरे हुए हैं. वो आज भी फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं. वो प्रदेश में करीब 20 साल विधायक और 3 बार राजस्व मंत्री रहे. कार्यकाल के दौरान इतने सादगी से रहते थे कि उनका कार्यकाल आज भी लोग अच्छे कार्यकालों में याद करते हैं.

PM की रैली के लिए भी लेना होता है परमिशन, क्या आपको पता है नियम

बता दें कि इसके बाद पीएम मोदी ने स्व सहायता समूहों की प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद जनजातीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड प्रदान कर प्रदेश में एमपी स्किल सेल मिशन का भी शुभारंभ किया. साथ ही भोपाल में तैयार हुए देश के वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण भी किया.

 

अन्य खबरें