भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस ट्रेन 14 से 31 दिसंबर तक नहीं चलेगी, जाने क्या है कारण

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 2:25 PM IST
  • रेल प्रशासन ने रूट पर इंटर लॉकिग के चलते ट्रेन नंबर 14813 भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस स्पेशल को 14-30 दिसम्बर के बीच और वापस जोधपुर से चलकर जयपुर, कोटा के रास्ते भोपाल आने वाली ट्रेन नंबर 14814 जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस को 15-31 दिसम्बर तक निरस्त करने का फैसला किया है.
प्रतीकात्मक फोटो

भोपाल. रेल प्रशासन की तरफ से एक फैसला लिया गया है जो भोपाल और जोधपुर के बीच सफर करने रेलयात्रियों के लिए निराशाजनक साबित हो सकती है. दरअसल 14 दिसंबर से मध्य प्रदेश के भोपाल से चलकर कोटा, जयपुर के रास्ते राजस्थान के जोधपुर जाने वाली ट्रेन नंबर 14813/14814 जोधपुर-भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को 31 दिसंबर तक रद्द कर दिया गया है. यह एक्सप्रेस ट्रेन अप और डाउन दोनों फेरो के लिए इस महीने 18 दिन तक नहीं चलेगी. रेल प्रशासन ने इस ट्रेन को रेलवे ट्रैक पर प्री नॉन और नॉन इंटरलाकिंग काम होने के चलते निरस्त किया है. ऐसे में राजस्थान और एमपी के बीच आवागमन करने वाले रेल यात्रियों को यात्रा के लिए अन्य दूसरे ट्रेन की तलाश करनी होगी.

बता दें कि उतर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल के तहत आने वाले मेड़ता रोड-डेगाना जंक्शन स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक को डबल करने का काम चल रहा है. इसी रेल लाइन पर 14 - 31 दिसंबर के बीच प्री नॉन और नॉन इंटर लॉकिंग का काम किया जाना है. जिसे देखते हुए रेल प्रशासन ने 14 से 31 दिसंबर के बीच इस रूट से गुजरने वाली कुछ गाड़ियों को पूरी तरह निरस्त तो कुछ को आंशिक तौर पर रद्द किया है. इसके आलावा कुछ ट्रेनो को अन्य दूसरे ट्रैक से निकाला जाएगा. इस दौरान पूरी तरह निरस्त किए गए ट्रेनों में जोधपुर-भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस स्पेशल भी शामिल है.

मध्य प्रदेश : फिल्मी स्टंट दिखाने पानी टंकी पर चढ़ां युवक, लड़खड़ाया, जाने आगे क्या हुआ

रेल प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक गाड़ी संख्या 14813, 14 से 30 दिसम्बर तक और फिर यही ट्रेन जब वापस जोधपुर से भोपाल के लिए बनकर चलती है तब गाड़ी संख्या 14814 भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस 15 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी. ऐसे में ये ट्रेन 18 दिनों तक दोनों तरफ से 17 -17 फेरो के लिए रद्द रहेगी. बता दें कि जिस ट्रैक से होकर ये ट्रेन गुजरती है उस पर कुल 61 हाल्ट और मेजर स्टापेज है. जिनमें से कोटा और जयपुर प्रमुख है. ट्रैक का काम पूरा हो जाने के बाद एक बार फिर से भोपाल जोधपुर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अपने पुराने निर्धारित समय से चलने लगेगी.

अन्य खबरें