यूपी चुनाव में सिंधिया और शिवराज करेंगे CM योगी की मदद, ऐसी है प्रचार की तैयारी

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sun, 19th Sep 2021, 9:33 PM IST
  • बीजेपी 2022 में उत्तर प्रदेश और 2023 में मध्य प्रदेश में होने वाली विधानसभा चुनाव की तैयारियों में अभी से जुट गयी है. पार्टी मिशन यूपी 2022 के लिए CM शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और वीरेंद्र कुमार समेत MP के कई BJP नेताओं को UP भेजेगी. 
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बांए से क्रमशः (फाइल फोटो)

भोपाल. भारतीय जनता पार्टी 2023 में होने वाले  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी है. इसके साथ हीं प्रदेश के प्रमुख पार्टी नेताओं जैसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और वीरेंद्र कुमार को अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी भेजेगी. एमपी के ये सभी पार्टी नेता यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पक्ष में प्रचार करेंगें. मिली जानकारी के अनुसार मिशन यूपी को साधने के लिए पार्टी मध्य प्रदेश की सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के इलाको में असर रखने वाले सूबे (एमपी) के नेताओं से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में प्रचार करवाएगी.

शिवराज सरकार के मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि पार्टी ने इससे पहले भी उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश के नेताओं को जिम्मेदारी सौपीं थी. अब एक बार फिर पार्टी अपनें नेताओं को जहां भेजेगी, वहां जाकर पार्टी को मजबूत किया जाएगा. यूपी के चुनाव में प्रदेश के नेता असरदार साबित होंगे साथ ही भाजपा वहां और मजबूत भी होगी.

मिशन यूपी के लिए ये BJP नेता करेंगें प्रचार 

यूपी के चार जिलों के दौरे पर सीएम योगी,खुद परखेंगे विकास योजनाओं की हकीकत

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी अपने ग्वालियर, चंबल और बुंदेलखंड के बड़े नेताओं पर अधिक भरोसा करती है इसीलिए पार्टी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुना था. इस समय जातिजणना सुर्खियों में है और यूपी में तख्ता पलट का कारण भी कई बार जाति रहा है. साथ हीं बीजेपी पर यूपी कई विपक्षी पार्टियां आरोप भी लगाती रही हैं कि ये तो सवर्णों की पार्टी है. ऐसे में जातिगत समीकरण साधने के लिए बीजेपी केंद्र सरकार में सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण मंत्री वीरेंद्र कुमार का भी वहां इस्तेमाल करेगी. समर्थको को पार्टी से जोड़ने के लिए यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रचार के तौर तरीकों का इस्तेमाल भी करेगी.

बता दें कि यूपी विधानसभाा चुनाव 2017 में भी मौजूदा शिवराज सरकार के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कानपुर और बुंदेलखंड की कई सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया था. अगले साल होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव में भी पार्टी झांसी और आगरा बेल्ट के कई सीटों पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस्तेमाल कर सकती है.

अन्य खबरें