KVS: स्कूलों में प्रवेश के लिए 6 साल की उम्र जरूरी, जानें कब शुरू होंगे एडमिशन?

Naveen Kumar, Last updated: Sat, 26th Feb 2022, 12:27 PM IST
  • केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से केंद्रीय विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है. जिसके तहत इन स्कूलों में बच्चों के प्रवेश के लिए न्यूनतम उम्र 6 वर्ष की गई है.
फाइल फोटो

भोपाल. केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से सेंट्रल स्कूल और केंद्रीय विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है. जिसके तहत इन स्कूलों में बच्चों के प्रवेश के लिए उम्र सीमा बढ़ाई गई है. अब इन स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चे की न्यूनतम उम्र 6 वर्ष होगी. आपको बता दें कि कक्षा एक से कक्षा 9 तक के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. सेंट्रल स्कूलों में प्रवेश के लिए 28 फरवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे, जो 21 मार्च तक चलेंगे. इससे पहले एडमिशन की न्यूनतम आयु 5 वर्ष थी. लेकिन अब इसे 6 वर्ष कर दिया गया है.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत कक्षा पहली में प्रवेश के लिए सत्र 2022-23 से बच्चे की उम्र 6 साल होनी चाहिए. नई गाइडलाइन के तहत ही अब नामांकन फार्म ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे. आपको बता दें कि राजधानी भोपाल में 5 केंद्रीय विद्यालय हैं, जिसमें मैदा मिल स्थित केवी-1, शिवाजी नगर में केवी-2, केवी-3 होशंगाबाद रोड और केवी-4 बंगरसिया और केवी-5 बैरागढ़ में स्थित है. इन सबसे में इन 650 सीटें के लिए नई गाइडलाइन के तहत प्रवेश के लिए ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे.

MBBS की पढाई के लिए यूक्रेन क्यों है भारतीय छात्रों की पहली पसंद, जानें वजह

आपको बता दें कि कक्षा एक की पहली लिस्ट 25 मार्च को जारी होगी. वहीं, कक्षा 2 की लिस्ट 1 अप्रैल को और कक्षा 3 की लिस्ट 8 अप्रैल को जारी होगी. आपको बता दें कि सेंट्रल स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन के लिए KVS की ऑफिशल वेबसाइट से किया जा सकते हैं. इसके अलावा सेंट्रल स्कूलों में दूसरी कक्षा एवं इसके ऊपर के कक्षाओं में नामांकन की सूची 21 अप्रैल को सीटें खाली रहने पर जारी की जाएंगी.

अन्य खबरें