Bhopal: वन विहार नेशनल पार्क में एक बार फिर से नाइट सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे टूरिस्ट

Smart News Team, Last updated: Thu, 10th Mar 2022, 3:43 PM IST
  • वन विहार नेशनल पार्क प्रबंधन ने टूरिस्ट नाइट सफारी की व्यवस्था एक बार फिर से शुरू कर दी है. कोरोना कि वजह से पिछले साल अप्रैल में वन विहार लॉक हो गया था. टूरिस्ट शाम 7 से रात 9.30 बजे तक नाइट सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे. टिकटों की बात करें तो 16 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए 200 रुपए, 5 से 16 साल तक के बच्चों के लिए 100 रुपए और 5 से कम कम उम्र वाले बच्चों को टिकट नहीं लेना पड़ेगा.
नेशनल पार्क में एक बार फिर से नाइट सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे टूरिस्ट.( प्रतीकात्मक फोटो )

भोपाल. नाइट सफारी के शौकीन लोगों को वन विहार नेशनल पार्क प्रबंधन ने बड़ा तौफा दिया है. राजधानी भोपाल में स्थित वन विहार नेशनल पार्क में अब टूरिस्ट नाइट सफारी का मजा ले सकेंगे. पार्क प्रबंधन ने देश में कोरोना के मामलों में कमी और 8 Km लंबे ट्रैक को सुधारने के बाद एक बार फिर से नाइट सफारी शुरू कर दी है. टूरिस्ट शाम 7 से रात 9.30 बजे तक नाइट सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे. नाइट सफारी के लिए लोगों को शाम 4 बजे से पहले बुकिंग करनी होगी. टूरिस्ट ऑनलाइन भी टिकट बुक करवा सकेंगे.

वन विहार नेशनल पार्क के गेट नंबर-2 से भी आप बुकिंग करा सकेंगे. नियम के अनुसार 16 साल से ज्यादा उम्र वालों को नाइट सफारी के लिए 200 रुपए चुकाने होंगे. नाइट सफारी का सफर 13 किमी लंबे ट्रैक पर होगा. जिस पर लोगों को जो अनुभव मिलेगा वो वो बया नही किया जा सकेगा. बता दें कि वन मंत्री विजय शाह ने पिछले साल 4 मार्च को नाइट सफारी का शुभारंभ किया था. पर शुरूआत के दिनों में नाइट सफारी को उतने टूरिस्ट नही मिले थे.

उज्जैन बगलामुखी मंदिर में मिर्ची यज्ञ समाप्त, CM योगी की जीत के लिए कर थे 3 दिनों से हवन

कुछ वक्त बाद में अच्छी संख्या में टूरिस्ट आने लगे. वहीं अप्रैल की शुरुआत में ही राजधानी में कोरोना का संक्रमण तेज हो गया और 12 अप्रैल को नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया था। इसके चलते वन विहार लॉक हो गया था, जो 66 दिन के बाद 17 जून को अनलॉक हुआ था, लेकिन नाइट सफारी को संक्रमण के फैलने के डर से शुरू नहीं की गई. वन विहार नेशनल पार्क भोपाल के बीचों बीच में स्थित है.

वन विहार नेशनल पार्क में टूरिस्ट शाकाहारी वन्यप्राणियों को देख सकेंगे. इसके अलावा टूरिस्ट शाम 7 से 8 बजे तक और रात 8.30 से 9.30 बजे तक सफारी कर सकेंगे. वहीं अगर टिकटों की बात करें तो 16 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए 200 रुपए, 5 से 16 साल तक के बच्चों के लिए 100 रुपए और 5 से कम कम उम्र वाले बच्चों को टिकट नहीं लेना पड़ेगा.

अन्य खबरें