सावधान! भोपाल में नाले के पानी मे तरोताजा हो रहीं सब्जियां, देखें वायरल वीडियो

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Tue, 7th Dec 2021, 3:40 PM IST
  • राजधानी भोपाल में सब्जियों को नाले के पानी में तरोताजा किया जा रहा है. जिसको वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिसमें सब्जियों को गंदे पानी में धोया जा रहा है. वीडियो सामने आने पर डॉक्टरों ने कहा कि सब्जियों और फलों का उपयोग करने से पहले अच्छे से साफ कर लें, नहीं तो पेट और लीवर खराब हो सकता है.
सावधान! भोपाल में नाले के पानी मे तरोताजा हो रहीं सब्जियां, देखें वायरल वीडियो

भोपाल. भोपाल में नाले के पानी से मिनरल वाटर के कैंपर भरने वाली वीडियो के बाद अब सब्जियों को नाले के पानी में धोने का वीडियो सामने आया है. जिसमें सड़क के किनारे बहते गंदे पानी में एक विक्रेता सब्जियों को धो रहा है. जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वहीं इस वीडियो के सामने आने के बाद डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे पानी में कई तरह की बैक्टीरिया होती है. ऐसे में सब्जियों को बिना साफ किए उपयोग करना पेट और लीवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती है. 

नाले के पानी मे सब्जी धोने का वीडियो भोपाल के रोहित नगर का बताया जा रहा है. बताया जाता है कि जहां की यह वीडियो है वहां से सब्जी रोहित नगर, गुल मोहर मार्केट, बिट्टन मार्केट समेत अन्य मार्किट में बेचा जाता है. सब्जी का नाले के पानी में वीडियो वायरल होने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है.

भोपाल: मिनरल वाटर के जार में नाले का पानी! वायरल वीडियो से मची खलबली

सब्जियों को नाले के पानी में धोने वाला वीडियो सामने आने पर डॉक्टरों ने कहा कि रुके हुए पानी में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो जाते है. पानी भले ही साफ हो लेकिन उसके आसपास गंदगी हो तो भी पानी दूषित हो जाता है. गंदे पानी मे धुली हुई सब्जियों का उपयोग करने से लोगों को लीवर और पेट से जुड़ी हुई बीमारियां हो सकती है.

डॉक्टरों का कहना है कि हमेशा फल और सब्जी का उपयोग करने से पहले उसे पानी से अच्छी तरह से धोए. साथ ही उसे अच्छे से साफ कर लें. खासतौर पर सलाद बनाने के पहले सब्जियों को अच्छे से साफ कर लें क्योंकि यह कच्चे होते है. वर्ना ऐसी पानी मे धुली हुई सब्जियों का सेवन करने से पेट का इंफेक्शन, पीलिया और टाइफाइड जैसी बीमारियां हो सकती है.

अन्य खबरें