MP Budget 2022: मध्य प्रदेश बजट में कोई नया TAX नहीं, गाय की रक्षा के लिए नई योजना

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 9th Mar 2022, 6:04 PM IST
  • मध्य प्रदेश बजट बुधवार को पेश किया गया. एमपी बजट को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश किया. इस बार मध्य प्रदेश का 2,79,237 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है.
मध्य प्रदेश बजट में कोई नया TAX नहीं, गाय की रक्षा के लिए नई योजना

भोपाल. मध्य प्रदेश का बजट बुधवार को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश किया. एमपी के वित्त मंत्री ने 2,79,237 करोड़ रुपए का बजट पेश किया. इस बार में एमपी बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और आत्म निर्भर भारत तहत ने रोजगार पर जोर दिया गया है. वहीं इस बार मध्य प्रदेश के बटज में कोई नया टैक्स लागू नहीं किया गया है. इसके साथ ही मौजूदा किसी भी टैक्स सिस्टम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है.

मध्य प्रदेश बजट पेश करते हुए जगदीश देवड़ा ने आज चाइल्ड बजट पेश किया. इसमें शून्य से 18 साल के बच्चों का ध्यान रखा जाएगा. वहीं आदिवासियों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ट्राइबल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की स्थापना की जाएगी. वहीं पिछड़ी जातियों के लिए शिड्यूल्ड कास्ट फाइनसें डेवलपमेंट कॉरपोरेशंस के लिए 40 करोड़ का प्रावधान किया गया है. गायों की रक्षा और कल्याण के लिए योजना लागू की जाएगी.

MP की लेडी सिंघम को पति ने पीटा, धक्का देकर सिर दीवार पर दे मारा

मध्य प्रदेश में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सागर, उज्जैन और शाजापुर सोलर प्लांट्स लगाए जायेंगे. इस बार के बजट में कर्मचारियों के कल्याण को लेकर भी घोषणा हुई. जिसके तहत उन्हें डीए 30 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया है. इससे 7.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा. वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने की भी योजना बनाई गई है. वहीं मध्य प्रदेश में ऑर्गेनिक फॉर्मिंग को बढ़ावा देने के लिए भी नै योजना लाई जा रही है.

अन्य खबरें