कोरोना से बचाव: MP सरकार ने 15-18 साल बच्चों के लिए वैक्सीनेशन गाइडलाइंस जारी की

Smart News Team, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 2:19 PM IST
  • बढ़ते ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार बच्चों के लिए जागरूक हो गई है. शिवराज सरकार ने 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन गाइडलाइन जारी की है. 1 जनवरी 2022 से कोविन एप/कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा.
कोरोना से बचाव: MP सरकार ने 15-18 साल बच्चों के लिए वैक्सीनेशन गाइडलाइंस जारी की

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार बच्चों के प्रति एलर्ट मोड पर आ गई है. शिवराज सरकार ने फिलहाल कोरोना संक्रमण को लेकर कोई नया प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया है. शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मंत्रालय में कोरोना संक्रमण को लेकर मंत्री और अफसरों के साथ बैठक की जिसमें साफ कर दिया कि प्रदेश में फिलहाल कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा हालांकि रात में 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक का कर्फ्यू जारी रहेगा.

बता दें कि कोरोना के बढते खतरे को देखते हुए शिवराज सरकार ने 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन गाइडलाइन जारी की है. 1 जनवरी 2022 से कोविन एप/कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. इसके लिए अपील और जागरूकता अभियान लगातार जारी रहेंगे. 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे. बुजुर्गों के वैक्सीनेशन को भी तेजी के साथ पूरा किया जाएगा.

MP सरकार का फैसला- स्कूलों में ही लगेगी 15-18 साल के बच्चों को Corona Vaccine

मध्य प्रदेश सरकार ने बैठक में कहा कि देश में आर्थिक गतिविधियां सामान्य तौर पर संचालित रहेंगी, जो कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं वह पहले की तरह ही चलते रहेंगे. किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में भीड़ न जटे, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे. कोरोना की गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जाएगा. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लोग सतर्क रहें, मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. 

15-18 वर्ष के लिए वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन

1 जनवरी 2022 से कोविन एप/कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा

15-18 वर्ष के बच्चों का कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन होगा

3 जनवरी 2021 से टीकाकरण शुरू होगा

सिर्फ बच्चों को-वैक्सीन ही लगाई जाएगी

रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन एप/कोविन पोर्टल पर क्या- क्या प्रयोग कर सकते हैं

स्कूल का परिचय पत्र भी मान्य होगा

ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाने पर रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड मिलेगा

वैक्सीनेशन सेंटर पर यह रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड बताना होगा

वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी किशोर पंजीयन करवा सकते हैं

ये भी पढ़ें: MP के स्कूलों में लगेगी वैक्सीन, कैंप स्कूलों से ही बच्चों को लगाया जाएगा टीका

3 जनवरी से 15-18 उम्र के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, हेल्थ वर्कर्स और बुजुर्गों के लिए प्री-कॉशन डोज

स्कूल शिक्षा विभाग को ने शुरू की तैयारी

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि बच्चे जिस भी स्कूल में पढ़ते हैं, उन्हें उसी स्कूल में वैक्सीन लगाई जाएगी. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सभी किशोरों का वैक्सीनेशन कराया जाएगा. स्कूल शिक्षा मंत्री ने प्रदेश भर के सभी स्कूलों को वैक्सीनेशन के लिए सही तरीके से तैयारियां करने को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं. प्रदेश में कक्षा 9वी से कक्षा बारहवीं तक के मध्य प्रदेश बोर्ड के सरकारी,निजी और सीबीएसई स्कूलों में करीब 40 लाख से ज्यादा छात्र छात्राएं अध्यनरत हैं.

 

अन्य खबरें