Video: ऊंची उड़ान पर डगमगाया CM शिवराज का ड्रोन, सिंधिया ने रिमोट थामकर किया कंट्रोल

Ruchi Sharma, Published on: Fri, 11th Mar 2022, 1:34 PM IST
सीएम शिवराज के अनकंट्रोल ड्रोन को सिंधिया ने किया कंट्रोल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को मध्य प्रदेश के पहले ड्रोन स्कूल और हॉस्टल का ग्वालियर में शुभारंभ किया. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा समेत बीजेपी कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद रहे. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह को ड्रोन उड़ाते हुए देखा गया. इस बीच ड्रोन उड़ाते हुए उनका ड्रोन अनकंट्रोल्ड हो गया वहीं उनके साथ मौजूद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तत्काल शिवराज के रिमोट को कंट्रोल करना शुरू कर दिया.

सिंधिया का इस अंदाज में सीएम की मदद करना राजनीति में चर्चा का विषय बना हुआ है. यहीं नहीं सिंधिया के साथ-साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा भी सीएम की मदद करते नजर आए. सिंधिया और वीडी शर्मा सीएम के सबसे बड़े सहयोगी नजर आए. गौरतलब है कि सिंधिया ने ही शिवराज की सत्ता में वापसी करवाई थी. उस वक्त सिंधिया कांग्रेस से बीजेपी में आकर फिर से उन्हें सीएम बनवाया.

बता दें कि प्रदेश का पहला ड्रोन स्कूल एमआईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज में खोला गया है, इसके मुख्य ट्रस्टी ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं. ड्रोन स्कूल में तीन महीने से लेकर एक साल तक के कोर्स संचालित होंगे. ड्रोन स्कूल के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ड्रोन टेक्नोलॉजी आधुनिक युग के लिए वरदान है. इसका उपयोग क्रांतिकारी साबित होगा. विकास कार्यों की योजना बनाने के साथ ही आपदा प्रबंधन में ड्रोन उपयोगी साबित होने वाला है. खेतों में उर्वरक, दवाओं का छिड़काव, दूरस्थ स्थानों पर दवाएं पहुंचाने से लेकर कई कामों में ये मदद करेगा.

12वीं पास युवाओं को ड्रोन स्कूल में मिलेगा दाखिला

ड्रोन स्कूल में प्रैक्टिकल क्लास के लिए कॉलेज के एक बड़े मैदान को रिजर्व किया गया है. इस कोर्स में 3 महीने से लेकर एक साल तक के ड्रोन पायलट कोर्स होंगे. न्यूनतम 12वीं पास युवाओं को ड्रोन स्कूल में दाखिला मिलेगा. ड्रोन स्कूल के लिए ट्रेनिंग और ड्रोन उड़ाने की गाइडलाइन तैयार हो चुकी है.

अन्य खबरें