भोपाल में पहली बार हो रही मगरमच्छों की गिनती, वन विभाग ने की शुरुआत

Komal Sultaniya, Last updated: Sun, 20th Feb 2022, 8:28 PM IST
  • मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पहली बार मगरमच्छों की गिनती शुरू हुई है. वन विभाग और भोपाल बर्ड्स की 8 टीमें केरवा और कलियासोत डैम किनारों पर पहुंची और मगरमच्छों की गिनती की.
भोपाल में पहली बार हो रही मगरमच्छों की गिनती, वन विभाग ने की शुरुआत

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पहली बार मगरमच्छों की गिनती शुरू हुई है. वन विभाग और भोपाल बर्ड्स की 8 टीमें केरवा और कलियासोत डैम किनारों पर पहुंची और मगरमच्छों की गिनती की.  बता दें कि, मध्यप्रदेश के भोपाल के जल स्त्रोतों में सर्वे कर मगरमच्छ की वास्तविक संख्या पता लगाने की लगातार मांग उठ रही थी. इस बीच शनिवार को पहली बार राजधानी में मगरमच्छों की गिनती शुरू हुई है. 

जानकारी के मुताबिक भोपाल में पहली बार वन विभाग और भोपाल बर्ड्स की 8 टीमों ने मगरमच्छों की गिनती शुरू की.  वन विभाग और भोपाल बर्ड्स की टीम कलियासोत डैम किनारों पर पहुंची, जिस दौरान उन्हें कई मगरमच्छ धूप सेंकते मिले। 15 से ज्यादा स्पॉट पर मगरमच्छ दिखाई दिए, बोट के जरिए मगरमच्छों की गिनती की गई.

Viral Video: शिकार के लिए मगरमच्छ से भिड़ गई शेरनी, दिल थामकर देखें ये हैरतंगेज वीडियो

बता दें कि, केरवा और कलियासोत डैम में मगरमच्छों का बसेरा है. यहां पर बड़ी संख्या में मगरमच्छ है. SDO आरएस के मुताबिक, वालेंटियर्स और वनकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई थी, इसके बाद शनिवार को टीमें मैदान में गिनती करने के लिए उतर गई. सुबह से ही टीमें डैम किनारों पर बोट के जरिए पहुंची, रविवार को भी गिनती जारी रही. जानकारी के मुताबिक मगरमच्छों की गिनती के लिए दूरबीन का उपयोग किया जा रहा है. जल स्त्रोतों के किनारे और उनके अंदर तक पहुंचकर गणना को अंजाम दिया जा रहा है. इसके लिए नाव की मदद ली है.

Viral Video: मगरमच्छ करने आया था चीते का शिकार, फिर खुद की जान पड़ गई खतरे में

बताते चलें कि डेढ़ वर्ष पूर्व भदभदा पुल के नीचे एक मगरमच्छ मृत अवस्था में मिला था. इस घटना के बाद दूसरा मगरमच्छ निकलकर भदभदा विश्राम घाट की तरफ पहुंच रहा था. जिसे पकड़कर वन विहार नेशनल पार्क में छोड़ा गया था. जिसके बाद से लगातार भोपाल के आसपास के जल स्त्रोतों में सर्वे कर मगरमच्छ की संख्या पता लगाने की मांग उठ रही थी, ताकि उनका संरक्षण सुनिश्चित किया जा सके.

अन्य खबरें