MP: किसानों को धोखा देकर नकली खाद बेच रहे कारोबारी, टीम ने किया पर्दाफाश

Ankul Kaushik, Last updated: Thu, 14th Oct 2021, 7:02 PM IST
  • किसान खाद को लेकर जगह जगह घूम रहा है वहीं कुछ मुनाफाखोरों ने नकली खाद बनाने का काम शुरू कर दिया है. यह मामला मुरैना के पोरसा के यहां पर नकली डीएपी बनाकर किसानों को देने की तैयारी थी. तहसीलदार ने टीम के साथ छाप मार कर इस धंधे का पर्दाफाश किया है.
एमपी के मुरैना में नकली खाद बेच रहे कारोबारी

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुरैना के पोरसा में नकली खाद बनाकर किसानों को देने की तैयारी हो रही थी. इसी बीच तहसीलदार ने टीम के साथ छापा मारकर मुनाफाखोरों के इस धंधे का पर्दाफाश कर दिया. इस फैक्ट्री में 140 बोरियों में नकली डीएपी को भरकर किसानों को देने की तैयारी थी लेकिन टीम को पहले ही सूचना मिल गई और मौके से उन्होंने नकली खाद का कारोबार होते पकड़ा. मुरैना के पोरसा में तहसीलदार विवेक सोनी को सूचना मिली थी कि कुछ लोग बोरियों में खाद जैसा कुछ भर रहे हैं. इसी बीच टीम ने सतर्कता दिखाते हुए बताई हुई जगह पर छापा मारा और मौके से डीएपी की खाली बोरियों व नकली खाद को जब्त किया. हालांकि टीम को इस दौरान नकली खाद बनाने वाला मुख्य आरोपी नहीं मिला, वहां पर बोरियां भरने वाला एक व्यक्ति था जो वहां पर मजदूर था.

किसानों को धोखा देने के लिए मुनाफाखोर डीएपी की बोरियों में ग्रो प्लस भर रहे थे. ग्रो प्लस ऐसा पदार्थ है जो डीएपी की तरह दिखता है और किसान इसे पहचान भी कम पाता है. यह पदार्थ बाजार में कम कीमत में मिल जाता है लेकिन खेत में डालने पर फसल को नुकसान भी कर सकता है. जिस जगह नकली खाद बन रहा था वह मकान राजा सिंह तोमर नाम का है और यह व्यक्ति पोरसा का बताया जा रहा है. राजा सिंह तोमर ने इस मकान को दो महीने के लिए रंग व चूने का स्टाक करने की बात कहकर लिया था.

रबी फसल की बुआई से पहले खाद महंगी, किल्लत अलग, किसानों ने मुरैना में मचाई लूट

वहीं प्रदेश में हो रही खाद की कालाबाजारी को लेकर एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा प्रदेश में खाद की कालाबाजारी करने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी. किसान भाइयों से अपील है कि खाद का संग्रहण ना करें और ना ही किसी भी प्रकार की चिंता करें. इसके साथ ही मध्य प्रदेश में खाद की किल्लत को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं है.

 

अन्य खबरें