मध्य प्रदेश के बाजारों में बिकेगा बकरी का दूध, 150 रूपए प्रति लीटर होगी कीमत

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 12:56 PM IST
  • मध्य प्रदेश सांची दुग्ध महासंघ ने बाजार में बकरी का दूध बेचने का फैसला लिया है. इस दूध की लॉन्चिंग जनजाति गौरव दिवस से होगी. बाजार में बकरी के दूध की कीमत 150 रूपए प्रति लीटर होगी.
(प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल. गाय और भैंस के अलावा अब बाजार में बकरी का दूध भी उपलब्ध होगा. दरअसल, मध्य प्रदेश सांची दुग्ध महासंघ अब बाजार में बकरी का दूध बेचने जा रहा है. बाजार में बकरी के दूध की कीमत 150 रूपए प्रति लीटर होगी. इस दूध की लॉन्चिंग जनजाति गौरव दिवस से होगी. साथ ही बकरी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए आदिवासियों की सहकारी समितियां भी बनाई जा रही है.

बताते चलें कि बकरी का दूध कई गुणों से भरभूर है और मानव शरीर के बेहतर माना जाता है. अक्सर प्लेटलेट्स की कमी होने पर डॉक्टर बकरी का दूध पीने की सलाह देते हैं. मध्यप्रदेश सरकार अब औषधीय गुणों से भरपूर बकरी के दूध को बेचने का काम करेगी. बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश सांची दुग्ध महासंघ के इंदौर और जबलपुर डिपो से इसकी शुरुआत होगी. 15 नवंबर से इसका विधिवत विक्रय शुरू होगा. बकरी के दूध की कीमत शुरूआत में 150 रूपए प्रति लीटर होगी.

MP के इस शहर में बिना कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा डीजल पेट्रोल, DM ने जारी किए ये निर्देश

सांची महासंघ ने मध्यप्रदेश के बालाघाट, सिवनी, झाबुआ और बड़वानी जिलों से बकरी का दूध इकट्ठा करना शुरू कर दिया है. फिलहाल इसे कांच की बोतल में बेचा जाएगा. जानकार बताते हैं कि बकरी के दूध के कई फायदे हैं और अद्भुत औषधीय गुणों से लैस है. करी का दूध प्रीबायोटिक और एंटी इंफेक्शन गुणों से लैस होता है. इसके अंदर मौजूद एक प्रीबायोटिक आंतो में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने में मदद करता है. इस दूध में मौजूद वसा को ग्लूटेन नाम का कंपाउंड एकत्र नहीं होने देता. बकरी के दूध में सेलेनियम, नियासिन और विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होती है. इस दूध में दिमाग की शक्ति बढ़ाने की क्षमता वाले तत्व होते हैं.

अन्य खबरें