MP Board Exam: समय से पहले हो सकती हैं 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं, मिल रहे संकेत

Haimendra Singh, Last updated: Fri, 5th Nov 2021, 1:00 PM IST
  • माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश की ओर से संकेत मिल रहे हैं कि इस 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस बार फरवरी और मार्च के महीने में हो सकती हैं. लेकिन इसको लेकर बोर्ड या शिक्षा विभाग से ओर से कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं मिली है.
इस बार फरवरी मार्च में हो सकते है एमपी बोर्ड की परीक्षाएं.( सांकेतिक फोटो )

भोपाल. मार्च-अप्रैल में शुरू होने वाली मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा(MP Board Exams 2022) इस बार जल्दी शुरू हो सकती हैं. जिसके बाद परीक्षा को लेकर छात्रों में उत्सुकता पैदा हो गई है. मिल रही सूचनाओं के अनुसार, एमपी बोर्ड के मैनेजमेंट का मानना है कि मार्च के महीने में कोरोनावायरस के संक्रमण बढ़ने का खतरा पैदा हो सकता है जिसके कारण इस बार जल्द परीक्षाएं कराने का फैसला लिया गया है, लेकिन अभी तक इसके लेकर को आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

मिल रही खबरों के अनुसार, एमपी बोर्ड में इस बात की चर्चाएं चल रही है कि इस बार बोर्ड की परीक्षाओं को मार्च-अप्रैल के बजाय फरवरी-मार्च में कराया जाए. लोगों का मानना है कि एमपी बोर्ड भी सीबीएसई(CBSE) के पैटर्न को अपनी परीक्षाओं में लागू कर सकता है. जिसके बाद एमपी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-मार्च में संपन्न हो जाएगी. जानकारी के अनुसार, अगर ऐसा होता है तो इस बार एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के बच्चों के फरवरी के महीने में प्रैक्टिकल की परीक्षाएं संपन्न हो सकती हैं वही लिखित परीक्षाओं के लिए उन्हें मार्च तक इंतजार करना पड़ सकता है.

मोदी सरकार के बाद CM शिवराज ने भी घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नए रेट

मार्च में होगी परीक्षाएं तो छात्रों को नहीं होगी दिक्कत

लोगों का मानना है कि यदि इस बार मार्च के महीने में एमपी बोर्ड की परीक्षाएं होती हैं तो छात्रों को कोई नुकसान नहीं होगा. जानकारों का मानना है कि इस समय से पहले कोर्स को पूरा कर लिया जाएंगा. साथ इस बार छात्रों को 40 प्रतिशत प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार(objective type) के रुप में मिलेंगे.

अन्य खबरें