भोपाल में बढ़ा तेंदुओं का खौफ, एक पिंजरे से बकरा लेकर भाग निकला, 3 की तलाश जारी

Swati Gautam, Last updated: Tue, 28th Dec 2021, 3:57 PM IST
  • भोपाल और आसपास पांच तेंदुओं का मूवमेंट दर्ज हुआ है. एक तेंदुआ वन विभाग द्वारा बिछाए गए पिंजरे में चारे के तौर पर रखे बकरे को लेकर भाग निकला तो एक तो टीम ने कुएं से रेस्क्यू किया. तीन तेंदुओं की रिपोर्ट हुई है, पर अब भी उनकी तलाश जारी है.
भोपाल में बढ़ा तेंदुओं का खौफ

भोपाल. लखनऊ के बाद अब मध्य प्रदेश के भोपाल में भी अचानक तेंदुओं का खौफ बढ़ने लगा है. वन विभाग के अनुसार शहर में तेंदुओं की मूवमेंट बढ़ गया है. तीन को शहर की पांच जगहों पर तेंदुओं को देखे जाने की सूचना मिली है लेकिन यहां सारी जगह शहर के चारों कोनों में है. हाल ही में एक तेंदुआ रामपुरा बालाचौन गांव के कुएं में गिर गया था जिसका रेस्क्यू कर वन विभाग की टीम ने उसे जगलों ने छोड़ दिया था. वहीं परवलिया कैम्प के आसपास भी 21 दिसंबर से सक्रिय तेंदुए की सूचना मिली है जिसे पकड़ने के लिए टीम ने प्रयास भी किए लेकिन तेंदुआ चालाकी से पिंजरे से ही भाग निकला.

जानकारी अनुसार शाहपुरा के पास स्वर्ण जयंती पार्क, वाल्मी पहाड़ी और ज्यूडिशियल अकादमी के पास भी मूवमेंट कर रहे तेंदुओं की तलाश जारी है. लोगों का कहना है कि तकरीबन तीन दिन पहले वाल्मीकि पहाड़ी और ज्यूडिशियल अकादमी के आसपास भी लोगों ने तेंदुआ देखा था और इसकी जानकारी वन विभाग की टीम को दी थी. वन विभाग की टीम ने शहर के लोगों को सक्रिय और सावधान रहने की सलाह दी है. साथ ही टीम तेंदुए को पकड़ने के लगातार प्रयास कर रही है.

15 लाख तक हो तो मैं उसे भ्रष्टाचार नहीं मानता, इससे ऊपर हो तभी मेरे पास आएं- BJP सांसद जनार्दन मिश्रा

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि परवलिया कैम्प पर तेंदुए की मूमेंट दर्ज की गई थी. टीम ने तेंदुए को पकड़ने के लिए चारे के तौर पर पिंजरे में बकरा बांधा था. लेकिन तेंदुआ शातिर निकला. तेंदुआ पिंजरे में आया और बकरा लेकर भाग गया. अधिकारियों का कहना है कि बैलेंस बिगड़ने की वजह से पिंजरे का दरवाजा बंद नहीं हो पाया जिसके कारण तेंदुआ भाग निकला. वही दूसरी कहानी  27 दिसंबर की ही है जहां रामपुरा बालाचौन गांव में किसान लखन मीणा के घर में बने कुएं में सुबह करीब चार बजे तेंदुआ गिर गया. सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने सुबह 8 बजे प्रयास शुरू किए और करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद खटिया के सहारे उसे बाहर निकाला गया.

अन्य खबरें