MP Toilet race: लौटा लेकर दौड़ी 18 सासें, विजेता को बहू ने पहनाया मेडल

Swati Gautam, Last updated: Wed, 13th Oct 2021, 1:08 PM IST
  • बुधवार को भोपाल जिले के फंदा कला गांव में शौचालय के लिए अनूठी रेस हुई. इसमें 18 बुजुर्ग सांसे हाथ में पानी का लौटा लेकर दौड़ी. इस दौड़ में विजेता वो रहा जिसके लोटे से कम पानी गिरा. विजेता की बहू ने ही सास को मेडल पहनाया.
MP Toilet race: पानी का लौटा लेकर 100 मीटर दौड़ी 18 सासें, विजेता को उनकी बहु ने पहनाया मेडल

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल जिले के फंदा कला गांव में आज यानी 13 अक्टूबर को एक अनूठी रेस "लौटा दौड़" का आयोजन हुआ. जिसमें 18 बुजुर्ग महिलाओं ने भाग लिया. लौटा दौड़ को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य खुले में शौच (ओडीएफ) को रोकने के लिए लोगों को जागरुक करना था. इस दौड़ में वे बुजुर्ग सास हाथ में पानी से भरा लोटा लेकर 100 मीटर तक दौड़ीं, जिनकी बहुएं खुले में शौच करने जाती हैं. इस रेस की खास बात रही कि विनिंग प्वाइंट पर पहुंचने के बाद विजेता सास ने पानी से भरा लौटा फेंक दिया और उनकी बहू ने ही विजेता को मेडल पहनाया.

लौटा दौड़ में हिस्सा लेने वाली बुजुर्ग महिलाओं में से एक सास ने कहा कि इस दौड़ के माध्यम से हम अपनी बहुओं से खुले में शौच न करने का आग्रह करते हैं क्योंकि अब हर घर में शौचालय है. स्वच्छता का संदेश देने के लिए भोपाल में प्रशासन द्वारा पहली बार इस तरह के किसी रेस आयोजन किया गया. इस दौड़ में विजेता वो रहा जिसके लोटे से कम पानी गिरा होगा. अंत में फाइनल राउंड के आधार पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेता का चयन किया गया.

स्कूल में राष्ट्रगान के बाद भारत माता की जय बोलने को लेकर मारपीट, 18 छात्रों पर FIR

जिला कलेक्टर अविनाश लवनिया का कहना है कि, इस रेस के बाद एक थीम सॉन्ग भी लॉन्च किया जाएगा. इसके अलावा गांवों में स्वच्छता को लेकर और भी कई प्रयोग किए जाएंगे. टॉयलेट रेस का मुख्य उद्देश्य लोगों में यह संदेश देना है कि, घर की महिलाएं शौच के लिए खुले में ना जाए. वहीं इस रेस में खास बात यह भी थी कि सरपंच ने संपूर्ण गांव को स्वच्छता की शपथ दिलाई. गांव की महिलाओं ने भी बड़े उत्साह के साथ इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. वहीं सामाजिक संदेश देने वाली इस खास तरह की रेस की हर तरफ चर्चा हो रही है.

अन्य खबरें