MP Board 2022: 10वीं-12वीं की दो बार चेक होंगी कॉपियां, आसान नहीं होगा नम्बर पाना

Ruchi Sharma, Last updated: Sat, 5th Mar 2022, 4:20 PM IST
  • MP Board 10th 12th Exam मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से 10वीं-12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन आज से शुरू किया गया. बोर्ड की तरफ सबसे ज्यादा नंबर और सबसे कम नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स की कॉपियों की दोबारा जांच की जाएगी. हर पेज पर मिले नंबर को जोड़ने पर भी ध्यान रखा जाएगा.
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल

भोपाल. मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परिक्षा (MP Board 10th 12th Exam) दे चुके छात्रों के लिए बड़ी खबर है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की तरफ से हाल ही में आयोजित की गई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कॉपियां का मूल्यांकन शनिवार से शुरू किया गया. इसके लिए सरकारी स्कूलों के 1500 शिक्षकों को मूल्यांकन का प्रशिक्षण दिया गया. बोर्ड की माने तो जल्द से जल्द रिजल्ट आ जाएगा. जानकारी के मुताबिक मूल्यांकन का काम आज सुबह 9:30 बजे से शुरू हो चुका है.

बताया जा रहा है कि एक दिन में शिक्षक न्यूनतम 30 और अधिकतम 45 कॉपियों की जांच करेंगे. इसके साथ ही मूल्यांकन केंद्र के अंदर प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर जाने नहीं दिया जाएगा. कोरोना महामारी के कारण दो साल परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं. इस साल माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन में आयोजित की गई थी.

झारखंड: सात जिलों में 7 मार्च से खुलेंगे स्कूल, 31 मार्च के बाद होगी पहली से आठवी की परीक्षा

दो चरणों में होगी कॉपी चेक

जानकारी के मुताबिक शुरुआत में 28 फरवरी तक पहले चरण में संपन्न हुई परीक्षाओं की कॉपियां जांची जाएंगी. वहीं 28 फरवरी के बाद जो एग्जाम होंगे उनकी कॉपियों की जांच 15 मार्च से शुरू होगी. यानि दो चरणों में कॉपियों को चेक किया जाएगा.

दो बार होंगी कॉफी चेक

जानकारी के मुताबिक इस बार बोर्ड की तरफ सबसे ज्यादा नंबर और सबसे कम नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स की कॉपियों की दोबारा जांच की जाएगी. हर पेज पर मिले नंबर को जोड़ने पर भी ध्यान रखा जाएगा. इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें एक भी नंबर न मिला हो या जिनका नंबर 90 % से ज्यादा हो उनकी कॉपी दोबारा जांची जाएगी.

बिहार: 6421 प्रधानाध्यापकों की परीक्षा से होगी नियुक्ति, 28 मार्च तक करें आवेदन

30 हजार शिक्षक 1 करोड़ कॉपियां करेंगे चेक

बताया जा रहा है कि कि इस बार 30 हजार शिक्षक, 1 करोड़ कॉपियां जांचने का काम करेंगे. इस बार 10वीं 12वीं कक्षा के 18 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

अन्य खबरें