CM शिवराज ने बेटियों के जीवन को सफल बनाने की लिए शुरू की लाडली लक्ष्मी योजना

Ankul Kaushik, Last updated: Thu, 14th Oct 2021, 9:04 PM IST
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी उत्सव के अंतर्गत बेटियों के जीवन को सफल बनाने के लिए लाडली लक्ष्मी योजना का ऐलान किया. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा बेटियों को जीवन में सफल बनाना सिर्फ योजना ही नहीं, बल्कि मेरे हृदय का भाव है.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, फोटो क्रेडिट (शिवराज सिंह चौहान ट्विटर)

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में लाड़ली लक्ष्मी योजना का ऐलान किया. सीएम शिवराज ने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा बेटियों को जीवन में सफल बनाना सिर्फ योजना ही नहीं, बल्कि मेरे हृदय का भाव है. मुझे बेटियों का भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए इस योजना में कई नयी व्यवस्था जोड़ी है. सिर्फ योजना में धनराशि देकर ही मेरी ज़िम्मेदारी पूरी नहीं हो जाती, बल्कि तुम्हारे सपनों को भी पूरा करना है, खूब मेहनत करो, मैं तुम्हारे साथ हूँ. इसके साथ ही सीएम शिवराज ने लाडली लक्ष्मी उत्सव के अंतर्गत प्रदेश की 21,550 लाड़लियों के खाते में 5.99 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति दी.

इस योजना के बारे में बताते हुए सीएम शिवराज ने कहा लाडली लक्ष्मी योजना की हमारी बेटियां कॉलेज में एडमिशन लेंगी, तो 25 हजार रुपये अलग से दिये जायेंगे. हम लाडली लक्ष्मी दिवस को उत्सव के रूप में मनायेंगे ताकि बेटियों के प्रति हम सब अपने कर्तव्य को पूर्ण करने के प्रति सजग रहेंगे. सामाजिक, शैक्षिक सशक्तिकरण के साथ बेटियों का आर्थिक सशक्तिकरण भी जरूरी है. बेटियां अपने पैरों पर खड़ी हो गईं, तो अपने सपनों को साकार करने के साथ परिवार, प्रदेश एवं देश की उन्नति में योगदान दे सकेंगी. जिन बच्चियों के माता-पिता नहीं है, या जिन्हें जन्म लेने के बाद छोड़ दिया गया, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा.

मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया "मामा" का अर्थ, कहा- M माने...

वहीं सीएम शिवराज ने बेटियों के माता पिता से अनुरोध करते हुए कहा- माता-पिता से मेरा अनुरोध है कि बेटियों को उनकी पसंद के क्षेत्र में कॅरियर बनाने दीजिये. बेटियों में अतुलनीय प्रतिभा होती है, इनको अपनी प्रतिभा के प्रकटीकरण का अवसर प्राप्त हो गया, तो ये इतिहास रच देंगी. बेटियां लगातार आगे बढ़ती रहें, इसी में देश और प्रदेश की प्रगति है. बेटियों को आशीर्वाद देता हूं और माता-पिता से भी कहना चाहता हूं कि इनको बढ़ने देना. ये बेटियां मध्यप्रदेश भी और देश भी बनायेंगी और हम सबका मान-सम्मान भी बढ़ायेंगी.

अन्य खबरें