टीकाकरण का बड़ा फायदा, काफी कोरोना संक्रमित मरीज सीरियस नहीं हुए: शिवराज सिंह चौहान

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 16th Jan 2022, 1:05 PM IST
  • कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के 1 साल पूरे होने पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी को बधाई दी. इस मौके पर सीएम शिवराज ने कहा कि राज्य में अब तक 10 करोड़ 72 लाख डोज लग चुके हैं. वैक्शीनेशन का सबसे बड़ा लाभ यही हो रहा है कि लोग संक्रमित होने की स्थिति में भी गंभीर नहीं हो रहे.
मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

भोपाल (वार्ता). कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार भी तेज हो रही है. लगातार मध्यप्रदेश समेत पूरे देश में वैक्सीनेशन को लेकर कई कैंप लगाए जा रहे हैं. इस बीच कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को एक साल पूरे हो गए. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टीकाकरण अभियनान की प्रशंसा करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन का सबसे बड़ा लाभ है कि लोग संक्रमित होने के बाद भी गंभीर स्थिति तक नहीं पहुंच रहे हैं. यह संतोष की बात है कि जो लोग अभी अस्पतालों में भर्ती हो रहे, उनमें से ज्यादातर गंभीर नहीं हैं, उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है.

पहले किसान बिजली और खाद संकट से थे परेशान, ओलावृष्टि ने मुसीबत और बढ़ा दीः कमलनाथ

श्री चौहान ने आज टीकाकरण के एक वर्ष पूरे होने पर स्थानीय जेपी अस्पताल में टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया. इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि राज्य में अब तक 10 करोड़ 72 लाख डोज लग चुके हैं. पहला डोज पांच करोड़ 32 लाख लोगों को लग चुका है, जो लक्षित आबादी का 97 प्रतिशत है, वहीं दूसरा डोज पांच करोड़ 8 लाख लोगों को लगा, जो 92 प्रतिशत है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संतोष की बात है कि जो लोग अभी अस्पतालों में भर्ती हो रहे, उनमें से ज्यादातर गंभीर नहीं हैं, उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है. टीकाकरण का यही लाभ है कि पहले तो लोग संक्रमित नहीं होंगे और हुए भी तो गंभीर नहीं होंगे.

श्री चौहान के अनुसार अस्पतालों में बेड, आईसीयू, ऑक्सीजन, दवाएं उपकरण सहित सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं.टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों सहित पूरी टीम ने अथक मेहनत की है. दुर्गम दुरूह स्थानों तक पहुंचकर लोगों को टीका लगाया है. इन प्रयासों से इस महामारी से देश को सुरक्षित किया जा सका है.

उन्होंने कहा कि 15 से 18 वर्ष के किशोरों का भी टीकाकरण शुरु हुआ है, जो लगातार जारी है. उन्हाेंने सभी से आग्रह किया कि सभी लोग टीका लगवाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें.

उन्होंने कहा कि मार्च में कोरोना ने देश में दस्तक दी. साल भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने बचाव का टीका विकसित कर लिया. पहले भी देश में महामारी का दौर आता था, लेकिन देश को दवा, टीके के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता था. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने चमत्कार कर दिया. आज का दिन देश के लिए गौरवशाली है, जब कोरोना से बचाव के टीकाकरण के एक वर्ष पूरे हो चुके हैं.

 

अन्य खबरें